ये आहार जो आप को देते हैं हैल्दी और ग्लोइंग स्किन


खूबसूरती की चाह हर कोई रखता है। सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, घरेलू नुस्खे और ब्यूटी एक्सपर्ट्स का सहारा लेते हैं लेकिन चेहरे की सुंदरता सिर्फ इन चीजों की मोहताज नहीं है बल्कि अच्छी डाइट भी हमारा रूप निखारती है। अगर आपका खाना पीना सहीं नहीं है तो आप कितने भी महंगे प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल कर लें आपकी स्किन हैल्दी नहीं दिखेंगी। इन प्रॉडक्ट्स के साथ साथ आपकी डाइट भी बेस्ट होनी चाहिए, तभी आपकी स्किन हैल्दी और ग्लोइंग होगी। 

दही 
एंटी एजिंग आहार की बात करें तो दही का नाम सबसे पहले आता है। दही वैसे भी इंडियन डाइट में अहम जगह रखता है। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी स्किन में कसाव बनाए रखता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोबायोटिक बैकटीरिया आपकी पाचन शक्ति को ठीक रखता है। अगर पेट ठीक है तो स्किन भी हैल्दी रहेगी। इससे पिंपल्स भी नहीं होते।    

बैरी 
बैरी में जामुन, स्ट्रॉबेरी और शहतूत आदि छोटे छोटे फल शामिल होते हैं। यह सिर्फ देखने में ही सुंदर नहीं लगते बल्कि इसमें आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी स्किन के डेमैज सेल को रिपेयर और सूजन को कम करता है। इससे स्किन टाइट रहती है। 

नट्स और बीज (सूखे मेवे)  
सूखे मेवे अाहार का महान स्त्रोत है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाता है जो स्किन को टाइट और ग्लोइंग रखने में मददगार होता है। इसे अपनी दैनिक आहार में जरूर शामिल करें। 

ग्रीन टी 
ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। यह स्किन को यू वी किरणों और स्किन कैंसर से बचाए रखती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से पिंपल्स, झुर्रियां और झाइयां दूर होती है और त्वचा में निखार आता है। 

भिंडी 
इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन नाम के त्तव पाए जाते हैं। यह दोनों तत्व त्वचा को हैल्दी तो रखते ही है, साथ ही साथ झुर्रियों से भी बचाए रखते हैं।

दूध और हल्दी 
हल्दी का इस्तेमाल हम मसाले के रूप में करते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। घाव भरने और मुहासों पर भी यह काफी असरदार साबित होती है। गर्म दूध में हल्दी डालकर पीना स्किन के लिए बहुत ही अच्छा है लेकिन हल्दी खून को गाढ़ा करने का काम भी करती है इसलिए इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने के लिए डाक्टर की सलाह जरूर लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।