खीरा का छिलका खाने से मोटापा सहित इन बीमारियों में मिलेगा फायदा


क्‍या आपके पेट का मोटापा बढ़ गया है? क्‍या आप शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी बढ़ने से परेशान है? अगर इन दोनों ही बातों का जवाब हां ये तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार फैट हेल्‍थ के लिए बेहद नुकसानदायक मानी जाती है और यह आपकी आतों, लीवर, पैंक्रियाज पर सबसे अधिक असर डालती है और इसके साथ ही आपकी लाइफस्‍टाइल को भी प्रभावित करती है।

मोटापा से निजात पाने के लिए आप क्या नहीं करते है जिससे कि इससे निजात मिल जाएं यहां तक की आप दवाईयों का भी सेवन करने लगते है, लेकिन आप ये जानते हुए कि इसके साइड इफेक्ट भी बहुत होते है फिर भी सेवन करने में पीछे नहीं हटते है।

आज के समय में किसी से बीमारी से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा है कि आप घरेलू उपाय को अपनाते है जो कि फायदेमंद भी होती है साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। इसकी तरह आप खीरा का सेवन कर इस समस्या से निजात पा सकते है।

जी हां हम खीरा को सलाद के रुप में तो बहुत अधिक खाते है। यह हमारी हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपके बॉडी में ठंडक और ताजगी आती है। खीरे का छिलका भी किसी से कम नहीं होता है। इसका सेवन करने से आप मोटापा सहित कई बीमारियों से निजात पा सकते है। जानिए इसके फायदों के बारें में।
  • खीरे के छिलके में नेचुरल रुप में कैलोरी बहुत कम पाई जाती है। जिसका सेवन करने से आपको मोटापा से निजात मिल सकता है।
  • खीरे के छिलका में कैल्शियम पाया जाता है। जिससे कि आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत बनती है।
  • खीरे के छिलके में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है।
  • खीरा के साथ इसके छिलके में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए पाया जाता है। जिसे को खाने से आंखों की रोशनी तेज रहती है।
  • खीरे का छिलका आपकी स्किन को निखारने में मदद करता है। खीरे के छिलके को निकालकर सुखा लें। फिर उसे अच्‍छे से पीसकर उसमें नींबू की कुछ बूदें मिला लें। अब एक कटोरे में इस पेस्ट को डालें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं।
  • खीरा त्वचा को कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है जैसे टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि। इसलिए रोजाना खीरा का छिलका खाएं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।