मेथी के दाने के ये 10 फायदे जान दंग रह जाएंगे आप


वैसे तो मेथी देखने में तो हैं छोटी होती है, लेकिन इसमें स्वास्थ्य संबंधी अनेक गुण होते है। इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसकी महक और स्वाद से खाने का स्वाद को बदलने की क्षमता होती है। वैसे तो यह खाने में बहुत ही कडवा होता है। फिर भी इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होते है।

मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड के साथ-साथ डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है जो एस्ट्रोजन सेक्सहार्मोन जैसा काम करता है। इस यौगिक के कारण ही मेथी बहुगुणी बन जाता है, जिसके कारण वह स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य सभी क्षेत्रों में अपना जादू चला पाता है।

आमतौर पर मेथी का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। आप हरी मेथी के फायदो के बारें में तो जानते होगे, लेकिन क्या आप मेथी के दाने के फायदो के बारें में जानते है।

मेथी की सब्जी खाने से खून शुद्ध होता है क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व उपस्थित होते हैं जो की एनीमिया को रोकने में सहायक होता है। इस के छोटे और पीले दाने सख्त और स्वाद में कसैले जरूर होते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए अमृत से कम नहीं हैं। यदि इसके कुछ दाने रोज लिए जाएं तो मानसिक सक्रियता बढ़ती है।

मेथी में पानी, रेशे वसा, लोहा तथा अल्प मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम, सोडियम, जस्ता सहित तत्वों, फास्फोरस खनिज लोहा, तांबा, मैंगनीज, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन फाइबर और विटामिन ए, बी, सी भी पाए जाते हैं। मेथी में फास्फोरिक एसिड, कोलाइन और ट्राइगोनेलिन एल्केलाइड्स, गोंद, लेसीथिन, एलब्युमिन प्रोटीन, पीले रंग के रंजक तत्व पाए जाते हैं। जानिए इसे खाने के फायदो के बारें में।

कब्ज से दिलाएं निजात
रोजाना सुबह एक कप खाली पेट मेथी के दानों का पानी पीने से आपकी कब्ज जैसी समस्याओं से निजात मिल जाता है।

खून को करें साफ
इसमें खून को साफ करने के गुण होते हैं। पसीना निकालने के साथ-साथ, यह शरीर को साफ करने में मदद करता है। साथ ही इसे लसीका साफ करने के लिए माना जाता है।

बालों को झड़ने से बचाएं
इसका इस्तेमाल करने से आपकी बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल जाएंगा।  इसमें बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में इस को शामिल करें या बालों पर इस का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए नारियल के तेल में इस के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

कैंसर से करें बचाव
मेथी के दानों का फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थ टॉक्सिन्स को निकालने में सहायता करता है। जिससे यह कैंसर से कोलोन के म्युकस मेमब्रेन की रक्षा करता है।

सर्दी-जुकाम से दिलाएं निजात
मेथी के दानें में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपके शरीर में गर्मी देते है। अगर आपको खांसी आ रही है, तो इसके पानी को पिएं। इसमें पाया जाने वाला यह एक सशक्त ऑक्सीकरण रोधी है, यह बलगम द्राववक और गले को साफ करने के लिए काम आता है। जो कि खांसी से निजात दिलाता है।

अल्सर, पेट की सूजन से आराम
अगर आपको अल्सर या पेट की सूजन से परेशान है, तो इसका सेवन करें। यह पेप्टिक अलसर और पेट और आंत में सूजन से आराम मिलने के लिए किया जाता है, क्योंकि यह जहरीले पदार्थ को सोखकर निकालने में मदद करता है।

डायबिटीज से दिलाएं निजात
मेथी के रस को निकाल कर रोजाना शाम के समय पिएं। इससो कुछ ही दिनों में आपको डायबिटीज से निजात मिल जाएंगा।

लो ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
मेथी में लौह तत्व अधिक पाएं जाते है। मेथी की सब्जी में अदरक, गर्म मसाला डालकर खाने से निम्न रक्तचाप में फायदा होता है।

पिंपल, झुर्रियों से दिलाएं निजात
मेथी के दानो को पीसकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहर के दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ ही स्किन ग्लो करने लगती है। ताजा मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से मुहांसों, चेहरे का रूखापन और झुर्रियां दूर होती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।