किशमिश का इस तरह उपयोग करके, आप गायब कर सकते हैं अपने चेहरे की झुर्रियां


अंगूर को सुखा कर बनाया जाने वाला ड्राय फ्रूट 'किशमिश' आपके इतना काम आ सकता है यह आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। दरअसल किशमिश में अंगूर के तमाम गुण पाए जाते हैं यानी आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर वह भी अधिक मात्रा में। यह सारे तत्व आपकी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते हैं। किशमिश में लगभग दूध जितने गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को बेहद फायदा पहुंचा सकते हैं।

जानिये रोज सुबह खाली पेट किशमिश खाने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं।

दिला सकता है बिमारियों से छुटकारा 
आपको जानकार हैरानी होगी कि किशमिश को पानी के साथ खाने पर अचूक फायदा मिलता है। वहीं दूसरी ओर इसका पानी पिने से लंबी से लंबी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।
कैसे बनाएँ किशमिश का पानी 
किशमिश का पानी बनाने के लिए एक पात्र में थोड़ा सा पानी लें तथा उसमें थोड़ी सी किशमिश डाल दें और कम से कम 20 मिनिट तक उसे उबाल लें। उसके बाद इस गिलास को रात भर के लिए रख दें और सुबह उठते ही इसे खाली पेट पी लें। यकीन मानिए इसके फायदे आपको चौंका देंगे।
रखे त्वचा की चमक को बरकरार 
किशमिश न सिर्फ आपकी उम्र को बढ़ाती है बल्कि यह आपकी त्वचा की चमक का भी खास ध्यान रखती है। इसके पानी का रोजाना सेवन करने से यह आपके चेहरे की झुर्रियों को बिलकुल ख़त्म कर देगा।
पाचन क्रिया को भी करेगा साफ़ 
अगर आप इसका सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आपको पाचन, क्रिया को साफ़ रखने में भी मदद मिलेगी तथा यह मेटाबॉलिज्म आदि के स्तर को कम रखेगा। जिससे आप हमेशा फिट रहेंगे।
केलेस्ट्रोल को भी रखे नियंत्रण में 
अगर आप जल्दी थक जाते हैं, आपको कब्ज की शिकायत रहती है या फिर आपको काफी ज़्यादा एसिडिटी होती है तब तो यह आपके लिए काफी ज़्यादा उपयोगी साबित हो सकती है। किशमिश के पानी का रोज सेवन करने से आपका केलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में आ जाएगा।
लीवर सम्बंधित परेशानी ख़त्म हो जाती है 
यदि आप लगातार 4 दिन किशमिश के पानी का सेवन करते हैं तो यह आपकी किडनी के फंक्शंस बेहतर कर सकती है। यह शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालती है जिससे किडनी डिजीज का खतरा टलता है। 
बुखार में भी करता है मदद
इसके अलावा यह लीवर में जमे टॉक्सिन्स बाहर निकालने में भी मदद करती है। जिससे लिवर संबंधी समस्या होने का खतरा टल सकता है। बुखार के दौरान किशमिश चबाने से मिलती है राहत।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।