पैरों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय


अकसर जो लोग लंबे समय तक जूते पहने रखते हैं या जिनके पैरों में अत्यधिक पसीना आता है जिससे पैरों में से बदबू आने लगती है। पैरों की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसके कारणों को जानना जरूरी है। अगर आप लंबे समय तक जूते पहने रहते हैं, तो गर्मी और नमी के कारण आपके पैरों में बदबू पैदा करने वाले जीवाणु पैदा होते हैं। जूतों के अंदर, पैरों के आसपास गर्म और नमी भरा वातावरण रहता है जो जीवाणुओं को पैदा करने में मदद करता है। हमारे पैरों में काफी संख्या में पसीने की ग्रंथि मौजूद होती हैं, जो पैरों की दुर्गंध का एक अन्य कारण है। 

इस बदबू के कारण हमें बहुत बार अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच शर्मिंदा होना पड़ता है। हम जानते हैं आप भी इस समस्या का सामाधान चाहते हैं, तो हम आज कुछ आसान तरीके लाए है जिनकी मदद से आप इस बदबू से आसानी से छूटकारा पा सकते हैं..

1. अपने जूतों और मोज़ो को साफ रखें
जूतों और जर्राबों को साफ रखने से आप बड़ी आसानी से अपने पैरों से दुर्गंध को आने से रोक सकते हैं। रोज अपनी जर्राबों और कपड़े से बने जूतों को धोएं। चमड़े के जूतों को थोड़ी देर के लिए धूप में रखें। जूतों के अंदर थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा ड़ाले तथा यह आपके जूतों से दुर्गंध को हटाने में मदद करेगा।

2. पानी और चाय की पत्ती
अगर पैरों की बदबू आपके लिए एक गंभीर समस्या बन चुकी है, तो इस समस्या से निजात पाने के लिए गर्म पानी और चाय की पत्ती के नुस्खें को आजमाएं। एक टब में गर्म पानी ड़ाले और फिर उस में चाय की पत्ती या टी-बेग डालें। लग-भग आधे घंटे के लिेए अपने पैरों को इस गर्म पानी में रहने दें।

3. सेब का सिरका
एक टब गर्म पानी में सेब का सिरका डालें और अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें। यह बड़ी आसानी से पैरों की दुर्गंध को दूर भगा देगा। आप चाहे तो अपनी बदबूदार जर्राबों को भी इस पानी में थोड़ी देर के लिेए भिगो सकते हैं।

4. जीवाणुरोधी साबुन
यह आपके पैरों की दुर्गंध को दूर भगाने का एक अच्छा तरीका है। दिन में दो बार अपने पैरों को जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी से धोएं। यह बदबू पैदा करने वाले जीवाणुओं को पैदा होने से रोकता है।

5. चावल का पानी
चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान लें। अब इस पानी में अपने पैरों को डूबोएं और देखना आपके पैरों से दुर्गंध फिर कभी नहीं आएगी।

6. कोषेर नमक
अगर आपके पैरों में बहुत पसीना आता है, तो नमक का इस्तेमाल इस समस्या को कम कर सकता है। एक टब में पानी लें और उस में थोड़ा सा कोषेर नमक ड़ालें। नमक को पानी में अच्छी तरह मिलाएं और फिर अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए इस पानी में डुबोएं। फिर, अपने पैरों को पानी से निकाल कर पोच लें याद रखें कि अपने पैरों पर दुबारा पानी ना ड़ालें।

7. पाउडऱ का इस्तेमाल
जिस तरह आप डिओडोरेंट का इस्तेमाल अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों पर करते हैं, उसी तरह उसका प्रयोग अपने पैरों पर भी करें। इस से निश्चित रुप से आपके पैरों की दुर्गंध कम होगी और आपके पैर लंबे समय तक महकेगें। पसीने को आने से रोकने के लिए आप पाउडऱ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. सही आहार
पैरों की दुर्गंध का आपके खान पान से एक गहरा रिश्ता है। अगर आपके आहार में प्याज, काली मिर्च, लहसुन जैसी चीज़े भारी मात्रा में शामिल हैं, तो इस से आपके पैरों में ज्यादा पसीना आ सकता है। अगर लंबे समय के लिए आपके पैर जूतों में रहते हैं तो ऐसी चीज़ों का परहेज करना ही आपके लिए अच्छा होगा।

9. फिटकरी
फिटकरी कसैली होती है और इसमें एंटी-सेप्टकि गुण भी पाया जाता है। यह बैक्टीरिया को बढऩे से रोकती है। एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में डालकर उससे पैर धोएं। कुछ दिनों में बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

10. रोड़ा नमक 
रोड़ा नमक भी पैरों की इस समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है। यह पसीने से होने वाले संक्रमण और बैटीरिया को दूर करने में मददगार होता है। इसका इस्तेमाल भी फिटकरी की ही तरह किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।