बहुत जरूरी है ब्रेकफास्ट करना, वरना शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान


भागदौड़ से भरी ज़िदंगी में अक्सर सभी को जल्दी रहती है। और खासकर सुबह के वक्त तो सभी जल्दी में रहते हैं।बच्चों को स्कूल जाने की जल्दी, टीनएजर्स को कॉलेज जाने की और बड़ों को ऑफिस जाने की जल्दी। और इसी जल्दी में अक्सर लोग सुबह के नाश्ते को नज़रअंदाज कर घर से निकल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेकफास्ट यानी सुबह का नाश्ता न करके आप जाने अनजाने अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं।जी हां! रात की नींद के बाद जब आप सुबह उठते हैं तो आपके शरीर को ऊर्जा की ज़रूरत होती है जो सुबह के नाश्ते से मिलती है। ऐसे में नाश्ता न करने से हमारी बॉडी पर कईं बुरे असर होते हैं।

आइए जानते है नाश्ता न करने से होने वाले नुकसानों के बारे में। 

नाश्ता न करने से होती है एसिडिटी की समस्या :
आठ से नौ घंटे की नींद पूरी होने के बाद जब हम सुबह उठते हैं तो हमारा पेट एकदम खाली होता है क्योंकि रात का खाना खाए हुए काफी समय हो चुका होता है। रात भर खाली पेट रहने के कारण हमारे शरीर में एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में जब हम सुबह भी नाश्ता नहीं करते हैं तो ये एसिड, एसिडिटी को बढ़ाने लगते हैं। जो हमारे पाचन तंत्र के लिए हानिकारक है।
नाश्ता न करने से बढ़ता है वज़न :
कई लोगों का ऐसा मानना है कि नाश्ते को नज़रअंदाज़ कर वो अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन ये एक गलतफहमी से ज़्यादा कुछ नहीं है। असल में तो नाश्ता न करने से वजन बढ़ता है। अगर शरीर को समय पर भोजन नहीं मिलता तो मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे बॉडी की कैलोरी बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है और वजन बढ़ता है।
बढ़ता है अल्सर का खतरा :
नाश्ता न करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है, ये तो हम आपको बता चुके हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि लम्बे समय तक एसिडिटी की समस्या बने रहने से अल्सर का खतरा भी हो सकता है।
बढ़ता है हार्टअटैक का खतरा :
अब आप सोच रहे होंगे कि नाश्ता न करने से हार्ट अटैक का क्या सम्बन्ध? तो मैं आपको बता दूं कि एक स्टडी के अनुसार नाश्ता न करने वालों में हार्ट अटैक का खतरा 27% तक बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नाश्ता न करने से मोटापा बढ़ता है जिसका हमारे दिल पर बहुत बुरा असर पड़ता है।
नाश्ता न करने से आती है कमज़ोरी :
नाश्ता करना दिन की सही शुरूआत के लिए बहुत ज़रूरी होता है। इससे हमारे शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहती है।नाश्ता न करने की स्थिति में हमारे शरीर का ग्लूकोज़ लेवल कम हो जाता है जिससे थकान और कमज़ोरी महसूस होती है।
चिड़चिड़ापन बढ़ता है :
अक्सर आपने महसूस किया होगा कि जिस दिन आप बिना नाश्ता किए खाली पेट घर से निकलते हैं। उस दिन आपका मूड ठीक नहीं रहता, छोटी-छोटी सी बात पर गुस्सा आता है वो इसलिए क्योंकि नाश्ता न करने से बॉडी में चिड़ाचिड़ापन बढ़ाने वाले हार्मोन्स बढ़ते हैं जिससे मूड बिगड़ता है। इसलिए नाश्ता करना बेहद ज़रूरी है।
दिमाग पर पड़ता है बुरा प्रभाव :
नाश्ता न करने से सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे हमारे ब्रेन को पर्याप्त पोषक तत्व और ऊर्जा नहीं मिल पाती जिससे हमारा दिमाग सुचारू रूप से कार्य नहीं कर पाता है। और किसी भी काम में मन नहीं लगता है।
बढ़ता है माइग्रेन का खतरा :
जब हम सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो लम्बे समय तक खाली पेट रहने की वजह से बॉडी में ग्लूकोज़ लेवल कम हो जाता है और इस ग्लूकोस लेवल को बैलेंस करने के लिए कुछ हार्मोन्स रिलीज़ होते हैं। जो रक्तचाप को बढ़ाते हैं जिससे माइग्रेन का अटैक आ सकता है।
स्ट्रेस बढ़ता है :
जब हम नाश्ता नहीं करते हैं तो दोपहर के वक्त हमे बहुत तेज़ भूख लगती है जिससे हम लंच में अक्सर अनहैल्दी और ज़रूरत से ज्यादा खा लेते हैं जिससे स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।