इन घरेलू ड्रिंक्स का सेवन करना बेहद जरूरी है आपके लिए

सर्दियाँ अब लगभग आ ही चुकी हैं, और ऐसे में सर्दी-जुकाम का असर उन लोगों पर जल्दी होता है जिनका इम्यून सिस्टम कमजो़र है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से दूर रहने के लिए हॉट ड्रिंक पीना बेहद जरूरी है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियां आपसे दूर रहती है। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में।

जायफल वाला दूध

यूँ तो जायफल गरम मसाले के अन्दर बहुत ही थोड़ी मात्रा में प्रयोग किया जाने वाला एक मसाला है। यह बहुत ही गुणकारी होता है। इसके औषधीय गुण इसे और महत्वपूर्ण बना देते हैं। एक जायफल कई बीमारियों में काम आता है। एक चुटकी जायफल पाउडर दूध में मिला कर लेने से यह सर्दी के खिलाफ एक कारगर उपाय साबित होता है। इसे सर्दी में प्रयोग करने से सर्दी नहीं लगती और आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

खजूर वाला दूध
खजूर की तासीर गर्म होती है और ये शरीर को स्वस्थ रखने, मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। गर्म तासीर होने के कारण सर्दियों में इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती है। यह दिल, दिमाग, कमर दर्द तथा आंखों की कमजोरी के लिए बहुत गुणकारी है। यह छाती में एकत्रित कफ को निकालता है। इसमे जिंक की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसे खाने से बॉडी की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

 दूध मे काली मिर्च मिलाना

ज़ुकाम होने पर दूध मे काली मिर्च मिलाकर हल्का गर्म करके पिये इससे ज़ुकाम मे राहत मिलेगी। दूध में अदरक और तुलसी के पत्तो का रस मिला लें और पियें। इससे जुकाम और एलर्जी में जल्द ही आराम मिलता है। खांसी होने पर भी काली मिर्च को शहद के साथ मिलाकर चाट सकते हैं। दिन मे 3-4 बार ऐसा करने से खांसी भी दूर हो जाती है।

अंजीर वाला दूध

अंजीर एक ऐसा फल है जो जितना मीठा है। उतना ही लाभदायक भी है। अंजीर खाकर ऊपर से दूध पीना अत्यंत शक्तिवर्धक होता है। कभी कभी हमें अचानक से घबराहट होने लगती हैं। ऐसी स्थिति में अंजीर का सेवन दूध के साथ करने से आराम मिलता है। आप सूखे हुये अंजीर को दूध में अच्छे से पका कर ले सकते हैं। अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता है और शरीर को बलशाली बनाता हैं।

खसखस वाला दूध

खसखस किडनी के आकार का बीज होता है। इसे लोग पॉपी सीड के नाम से भी जानते हैं। खसखस प्यास को बुझाता है और ज्वर, सूजन और पेट की जलन से राहत दिलाता है और यह एक दर्द-निवारक भी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है इसलिए खसखस को दूध मे मिलाकर पीने से सर्दी-जु़काम भी ठीक होता है।

हल्दी वाले दूध के फायदे

आमतौर पर सर्दी होने या शा‍रीरिक पीड़ा होने पर घरेलू इलाज के रूप में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी, जुकाम या कफ होने पर हल्दी वाले दूध का सेवन अत्यधिक लाभकारी होता है। इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है। सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

मुनक्के वाला दूध

सर्दी-जुकाम होने पर रात को सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के उबालकर लें। यदि सर्दी-जुकाम पुराना हो गया हो तो सप्ताहभर यह दूध पीते रहें। मुनक्के में आयरन अधिक होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। सर्दी-जुकाम होने पर सात मुनक्का रात्रि में सोने से पूर्व बीज निकालकर दूध में उबालकर लें। एक खुराक से ही राहत मिलेगी।

दूध मे बादाम मिलाना

बादाम और दूध मिलाकर पीने से आपकी सेहत अच्छी रहती है। भीगे हुए बादाम को दूध के साथ मिक्स करके पीने से इसका स्वाद भी बढ़ता है और गुण भी। यह आपके दिमाग, दिल, आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और जिन लोगों को दिल की बीमारी की समस्या है उन्हें नियमित रूप से बादाम खाना चाहिए। एक शोध से पता चला है कि हर दिन मुट्ठीभर बादाम दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।