दिखने में छोटे से नींबू के हैं बड़े-बड़े फायदे, जरुर आजमाइए


परम्परागत कार्यों से लेकर वज़न घटाने तक सभी जगह नींबू का इस्तेमाल होता है, और अगर ख़ाने मे अलग सा स्वाद डालना हो तो भी नींबू को ही याद किया जाता है। लेकिन नींबू के कुछ ऐसे भी फायदे हैं जो आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं।

आइये जानते हैं नींबू के कुछ ऐसे ही उपयोगों के बारे में।

फ्रिज से बदबू हटाने में :
फ्रिज में खाने का दुनिया भर का सामान होता है और उन चीज़ो की बदबू भी लम्बे समय तक रहती है। आपको बस इतना करना है कि नींबू के रस को एक रुई पर डालना है और उस रुई को कुछ घंटो के लिये फ्रिज में रखना है। इससे फ्रिज में जो भी बदबू होगी वो दूर हो जायेगी और आप अपना फ्रिज एक नई महक के साथ दोबारा उपयोग कर पायेंगे।
शू पॉलिश के रुप में :
अगर आपकी शू पॉलिश ख़त्म हो गयी है तो चिंता करने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि नींबू आपके जूतों को चमकदार बनाने के लिये काफी है। आपको बस करना यह है कि नींबू की कुछ बूंदों को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाना है और एक सूखे और साफ कपड़े से इस मिश्रण को अपने जूतों पर उपयोग करना है।
बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिये :
घने, लम्बे और मज़बूत बाल किसे अच्छे नही लगते? धूल और प्रदूषण के कारण बाल कमज़ोर हो जाते हैं लेकिन अगर आप आंवला के चूर्ण में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर लगायेंगे तो इससे रूसी तो नष्ट होगी ही और साथ में बाल भी मज़बूत होंगे।
रक्त शोधक :
नींबू सिर्फ बाहरी सुंदरता को ही नही निखारता बल्कि आपके अंदर के रक्त को भी शुध्द करता है। इसके लिये आपको अदरक के छोटे टुकड़े को पीसकर इसमें नींबू की दो-तीन बूंदे, चुटकी भर नमक और पीसी हुई काली मिर्च (चुटकी भर) मिला कर सुबह के समय खाली पेट लेना है। इससे धीरे-धीरे आपके खून की सफाई होती चली जायेगी।
कीटाणुनाशक के रुप में :
अगर नींबू आपके रक्त को शुध्द कर सकता है तो यह आपकी सब्जि़यों और फलों से भी कीटाणुओं का सफाया कर सकता है। हमने कई बार सुना है कि सब्जियों और फलो में कैमिकल और बैक्टीरिया उपस्थित रहते हैं जो हमारे लिये सही नहीं है। इनसे बचाव के लिये नींबू की कुछ बूंदों को सब्ज़ी या फल धोने के पानी मे डाल दें। इससे न केवल आपकी सब्जियां और फल कीटाणु मुक्त रहेंगे, बल्कि उनमें एक नई ख़ूशबू भी आयेगी।
कपड़ों से फफूंदी हटाने में :
जब हम लम्बे समय तक कपड़े इस्तेमाल नहीं करते तो उनमें फफूंदी लग जाती है और बदबू भी आने लगती है। लेकिन आपको चिन्ता करने की ज़रुरत नही है, इसे दूर करने के लिये आपको नींबू के रस और नमक का एक मिश्रण बनाना है और इसे प्रभावित क्षेत्र पर इस्तेमाल करना है। फिर कपड़ों को धूप मे सुखायें और आप इस प्रक्रिया को दोबारा भी इस्तेमाल में ला सकते हैं जब तक दाग न चला जाये।
नाखू़न और दांत को चमकदार बनाने के लिये :
नींबू का रस हमारे दांतों और नाखू़नो को भी साफ करने मे सहायक होता है। गर्म पानी में कुछ बूंदें नींबू की डालें और अपनी ऊंगलियों को इस पानी मे थोड़ी देर के लिए रखें। यह न केवल आपके नाखूनों से पीलापन हटाता है, बल्कि उसे मज़बूत भी बनाता है। आप नींबू के रस या छिलके के साथ बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाकर इसे अपने दांतों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी सांसों की बदबू को दूर करके उनमें एक नई ताज़गी भर देगा।
चावल को चिपकने से बचाता है :
नींबू सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि खाना बनाने मे भी उपयोगी होता है। आपने कभी सोचा है कि जब हम चावल बनाते हैं तो वो चिपक क्यों जाते हैं? और वही चावल जब हम किसी विज्ञापन मे देखते हैं तो वो बहुत ही आकर्षक लगते हैं, तो इसका राज़ है नींबू। चावल बनाते समय नींबू की कुछ बूंदें उनमें डाल दें, इससे चावल चिपकेंगे नही और दिखने मे भी आकर्षक लगेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।