सर्दियों में इस्तेमाल करें होममेड कंडीशनर

सर्दियों में आपके बाल बेजान, चिपचिपे और रूखे हो जाते हैं, जिससे उनकी चमक खोने लग जाती है। अगर आप अपने बालों की चमक को खोना नहीं चाहती हैं, तो ऐसे में आप घर पर ही कुछ ऐसे होममेड कंडीशनर को बना सकती हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों की बेहतरीन केयर कर सकती हैं। इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करके आपके बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा और आप आसानी से चमकदार और सिल्की बाल पा सकती हैं। आइए जानिए किस तरह से यह होममेड कंडीशनर बनाया जाता है।

1.चायपत्ती
चायपत्ती को अच्छी तरह से उबाल लें और फिर उसमें नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें। अब इस पानी को ठंडा होने दें। शैम्पू करने के बाद आप आसानी से कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके बालों की जड़े मजबूत हो जाएंगी और आपके बाल चमकदार बन जाएंगे।

2.शहद
शहद को पानी में मिला लें और फिर बालों में इसे लगा लें। यह बालाें में एक कंडीशनर की तरह काम करता है। इससे आपके रूखे और बेजान बालों में जान आ जाएगी।

3.अंडा
एक अंडे को अच्छी तरह से फेंट लें। अब इसमें एक चम्मच नारियल या ऑलिव ऑयल डालें। अब इसमें शहद मिला लें। अब इस मिक्चर से अपने बालों को अच्छी तरह से मसाज कर लें। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।

4.मेहंदी
अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो ऐसे में आप मेहंदी का इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि मेहंदी बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर की तरह काम करती है। इसे बनाने के लिए आप 1 कप में मेहंदी और दही डाल लें और फिर इसमें दो अंडे और नींबू का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर अपने बालों को धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।