स्‍वस्‍थ और सुंदर दिखने के लिए कैसे करें टीस्‍पून मसाज

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है और आप उम्रदराज दिखने लगते हैं, लेकिन अगर आप स्‍वस्‍थ और सुंदर दिखना चाहते हैं तो ऐसे करें टीस्‍पून मसाज।
टीस्पून मसाज के फायदे

उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्वचा आपके हार्मोन और जीवनशैली के हिसाब से कई परिवर्तनों से होकर गुजरती है और चेहरा बताने लगता है कि उम्र बढ़ रही है। त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है, और त्वचा अपनी नमी खोने लगता है। लेकिन आप इन सभी परेशानियों से बच सकते हैं, वो भी रसोईं में मौजूद बेहद आम बर्तन, जिसे आप चम्मच के नाम से जानते हैं, की मदद से। टीस्पून मसाज एजिंग के असर को कम करने और सुंदरता बनाए रखने के लिये बेहद कारगर है। चलिये विस्तार से जानें कि टीस्पून मसाज क्या है और कैसे की जाती है।
टीस्पून मसाज क्यों है कारगर

टीस्पून मसाज त्वचा से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर बाहर करती है और रक्त परिसंचरण में सुधार करती है, जिससे झुर्रियों कम होती हैं और चेहरी का युवापन पुनर्स्थापित होता है। हालांकि बेहतर परणाम के लिये आपको यह मसाज लगातार 10 से 15 के लिये करनी होती है।  
टीस्पून मसाज का सामान
टीस्पून मसाज करने के लिये कुछ चम्मच, एक गिलास ठंडा पानी, आइस क्यूब, गुनगुना ऑलिव ऑयल और कुछ छोटी कटोरियों की ज़रूरत होती है।
कैसे करें टीस्पून मसाज
सबसे पहले अपने चेहरे से मेकअप को उतार लें और फेश वॉश से चेहरे को साफ कर लें। इसके बाद पूरे चेहरे पर कोई लाइट सा मॉश्चुराइज़िंग लोशन या फिर ऑयल लगा लें। यह सब करते हुए साथ में चम्मचों को ठंडे पानी के गिलास में रख लें और आइस क्यूब भी रख लें। चम्मचों को शुद्ध करने के लिये पानी में थोड़ी एल्कोहॉल भी मिला लें।
कैसे करें टीस्पून मसाज

ठंड़ी चम्मच को पलकों पर तब तक के लिये रख लें, जब तक कि उसकी ठंडक दूर न हो जाए। ठीक इसी तरह दूसरी आंख पर भी इस प्रक्रिया को दोहराएं। अब चम्म्च को गर्म तेल में रखें और थोड़ा गुनगुना हो जाने के बाद पलक और बाकी चेहरे पर मसाज करें। इसके 10 बार करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।