इस तरीके से चावल को पका कर सेवन करने से मोटापे से बच सकती हैं आप


चावल के लवर्स के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। अब आपको चावल के एक कटोरे का सेवन करने से पहले छिपन छिपाई खेलने की जरूरत नहीं है। कई सारी महिलाएं यह बात जानती हैं कि किस तरह वह सालों से चावल का सेवन नहीं कर रहीं हैं, ताकि वह मोटी ना हो जाए। ऐसा सिर्फ और सिर्फ बढ़ते वजन को कंट्रोल में करने के लिए।

ऐसा कहा जाता है कि चावल में स्टार्च होता है, जो कि स्पष्ट रूप से वजन को बढ़ाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने मोटापे को कम कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आपको चावल को बनाने की तकनीक को जरा बदलना होगा। चावलों को बनाने के तरीके से ही आप चावल में मौजूद कैलोरी को 50 प्रतिशत तक कम कर सकती हैं।

श्रीलंका के कुछ शोधकर्ताओं ने यह बताया है कि चावल को एक नए तरीके से पकाने से उसके स्वाद तो बना ही रहेगा, इसी के साथ कैलोरी भी कम हो जाएंगी। तो आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप सफेद चावल का सेवन करके आसानी से उन्हें स्वादिष्ट और हल्का बनाने में मदद करेगी।

एक बर्तन में थोड़ा सा पानी उबाल लें। इसके बाद इसमें नारियल का तेल मिला लें। इस बात का ख्याल रखें कि नारियल का तेल चावल की मात्रा से 3 प्रतिशत होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आप आधा कप चावल का सेवन कर रहीं हैं, तो ऐसे में आप 1 चम्मच नारियल के तेल को इसमें मिला लें। इसके बाद जब चावल पक जाएं तो चावलों को बर्तन के समेत फ्रिज में 12 घंटे के लिए रख दें। चावलों का सेवन एकदम से ना करें। इसके 12 घंटे के बाद चावल को बाहर निकाल कर गर्म करें और उनका सेवन करें।

किस तरह काम करती है यह ट्रिक?
सारे स्टार्च एक तरह नहीं होता है। कुछ ऐसे स्टार्च होते हैं, जो कि पचने में कम समय लेता है। ग्लाइकोजन जब हमारे शरीर में पहुंचता है तो यह वजन बढ़ाने का कारण बनता है, इसलिए इस ऊर्जा को जला दिया जाता है, ताकि आप ग्लाइकोजन से छुटकारा पा सकें। हमारा शरीर समुचित तरीके से कार्य करता है ताकि प्रतिरोधी स्टार्च को ब्रेक कर सकें। इसलिए आप आसानी से स्टार्च को कम कर सकें और केलोरी की मात्रा कम हो सकें। तो चावल पकाने की इस विधि से आप आसानी से स्टार्च को कम किया जा सकें।

चावल को पकाने से पहले जब तक इस कंपोजिशन में लिपिड यानि कि नारियल के तेल ना मिलाया जाएं, तब तक चावल का स्टार्च नहीं निकलता है और फिर उसे ठंडा होने के बाद ही इसका सेवन करें। ऐसा करने से चावल का सेवन करने से किसी भी तरह के मोटापे का डर नहीं बना रहेगा।
तो क्या आप अब भी उसी पुराने तरीके से चावल को बनाकर उसका सेवन करना चाहेंगी या फिर आप इस नए तरीके का इस्तेमाल करके अपने वजन को बढ़ने से रोकेंगी?

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।