अंडे के छिलके में छिपा है खूबसूरत त्वचा का राज

  •     अंडे के छिलके भी खूबरसूरती को बढ़ाने के काम आते हैं।
  •     त्वचा साफ होती है और उसमें प्राकृतिक निखार आता है। 
  •     इसे पीसकर पाउडर बना लें और इस्तेमाल में लायें।
  •     अंडे के छिलके से दांत प्राकृतिक रूप से सफेद हो जाएंगे।
अंडे का इस्‍तेमाल न केवल सेहत के लिए बल्कि सौंदर्य को निखारने में इस्‍तेमाल किया जाता है। अंडा की जर्दी और सफेद हिस्‍सा दोनों ही सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या कभी आपने सुना है कि अंडे के छिलके भी खूबरसूरती को बढ़ाने के काम आते हैं। शायद नहीं, जी हां अंडे के छिलके से भी त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही अंडे के छिलके के सही इस्तेमाल से त्वचा साफ होती है और उसमें प्राकृतिक निखार आता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

लेकिन लोग इस चीज को लेकर दुविधा में रहते हैं कि आखिर अंडे के छिलके को इस्‍तेमाल कैसे किया जाये। तो हम आपको बताते हैं कि सौंदर्य के लिए अंडे के छिलके का इस्‍तेमाल कैसे किया जाना चाहिए। अंडा फोड़ने के बाद उसके छिलके को धूप में सुखा लें। उसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें और उसके बाद इस्तेमाल में लायें।

खूबसूरती के लिए अंडे का छिलका
  • अंडे के छिलके को इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। जैसे त्‍वचा में निखार और दागरहित त्‍वचा पाने के लिए अंडे के छिलके के पाउडर में सिरका मिलाकर पेस्ट बनाकर इस पेस्ट से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इस उपाय से कुछ ही दिनों में आपको गोरी-निखरी त्वचा नजर आने लगेगी।
  • अंडे के छिलके से बने पाउडर में नींबू का रस या सिरका मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे साफ होने के साथ ही त्‍वचा में इंफेक्‍शन का खतरा भी कम हो जाता है। अगर आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन है तो ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।
  • त्‍वचा में नमी बनाये रखने के लिए आप अंडे के छिलके के पाउडर में ऐलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाये। इस फेस पैक की मदद से त्‍वचा की आवश्‍यक नमी बरकरार रहती है और चेहरे पर निखार आता है।
  • अंडे के छिलके से बने पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में चीनी पाउडर मिला लें। इसमें अंडे के सफेद हिस्से को डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इस मास्क को हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर लगाए। कुछ बार इस्तेमाल के बाद ही ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  • सुंदरता में दांतों के सौंदर्य की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। अगर आप दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, और रोजाना ब्रश करने के बावजूद आपके दांत पीले हैं। तो अंडे के छिलके का पाउडर की नियमित मसाज करें। इस उपाय से आपके दांत प्राकृतिक रूप से सफेद हो जाएंगे।
  • अंडे के छिलके में दो चम्मच शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगाये। एक सप्ताह के भीतर आपकी त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा। इस उपाय से चेहरे पर चमक आने के साथ नमी भी बनी रहती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।