अपने नाखूनों की सफेदी बरकरार रखने के नैचुरल तरीके

नाखूनों का पीला हो जाना महिलाओं की आम समस्या है, इसे दूर करने के लिए मंहगे नेल ट्रीटमेंट की जगह इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर नाखूनों को सफेद बनायें।
नाखूनों की सफेदी

महिलाओं को अच्छे और सुंदर नाखून पंसद होते हैं। पर नाखूनों का पीलापन उनकी खूबसूरती को कम कर देता है। नाखूनों के पीलेपन का मुख्य कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना होता है। अगर आपके नाखून भी पीले हों तो आप स्वस्थ खानपान के साथ इन घरेलू उपायों को अपनाकर अपने नाखूनों की सफेदी वापिस ला सकते हैं।
टूथपेस्ट है फायदेमंद

पीले नाखून से छुटकारा पाने का सबसे सरल तरीका यह है कि आप इसे टूथपेस्ट से स्क्रब करें। इससे न सिर्फ नाखून पर लगे दाग हटेंगे, बल्कि यह सफेद और चमकीले भी हो जाएंगे। नाखूनों की चमक और मजबूती कैल्शियम और जिलेटिन से बढ़ती है। आप हर रोज एक चम्मच जिलेटिन एक कप ठंडे दूध में मिलाकर ले सकते है।
नींबू और बेकिंग सोडा

इसका खट्टापन फायदा पहुंचाता है। इसके लिए आप अपने हाथ को नींबू पानी में डुबा लें। इससे आपके नाखून का पीलापन और धब्बे चले जाएंगे। यह तरीका पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है। अच्छी गुणवत्ता वाले बेकिंग पाउडर और नींबू के रस का पेस्ट बना लें। अब इसे नाखून के अग्रभाग पर लगाएं। साथ ही नाखून के बीच में भी थोड़ी मात्रा में पेस्ट लगाएं। इससे नाखून का पीलापन बिना ज्यादा परेशानी के दूर हो जाएगा।
जिंक और विटामिन ई

अगर शरीर में जिंक की कमी हो जाये तो नाखून पीले हो जाते हैं। अपने डायट चार्ट में में जिंक की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करें। इससे नाखूनों के पीलेपन की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। साथ ही विटामिन ई भी पीले नाखून की समस्या से तेजी से निजात दिलाता है। अगर आपके नाखून पीले न भी हों, तो भी आप विटामिन ई और जिंक का सेवन करें। इससे नाखून का पीलापन कभी नहीं दिखेगा।
बफर और नमी
नाखून पीले न पड़ जाएं इसके लिए जरूरी है कि आप हाथों को बफर करें और नमी बनाए रखें। हाथ को थोड़ा सा बफर करें और फिर उसे अच्छे से धो लें। जब यह सूख जाए तो हाथों में अच्छी गुणवत्ता का क्रीम लगाएं, जो आपके हाथों को नमी देगी। साथ ही नाखून के लिए नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें। ये हाथ और नाखून का बाहरी कारकों से बचाव करेगा, जिससे पीलापन दूर रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।