सर्दियों में गाजर का सेवन करना होगा फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में गाजर काफी फायदेमंद होती है। इसमें होने वाले पौष्टिक तत्व हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। गाजर में विटामिन ए, बी और सी होने के साथ ही पैक्टीन फाइबर और कैल्शियम भी होता है, इसलिए सर्दियों के मौसम में गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। फिर आप चाहे इसका सेवन सलाद के तौर पर करें या हल्वे और जूस के तौर पर।

1.कैंसर
गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो कि हमें कैंसर के खतरे से बचाता है। आप इसका सेवन नियमित रूप से करके कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकती हैं।

2.दिल के लिए भी है फायदेमंद
गाजर में कैरोटीनॉयड होता है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने के साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है।

3.आंखों की तेज रोशनी
गाजर में विटामिन ए होता है, जो कि हमारी आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह आंखों से जुड़ी सारी परेशानियां को भी खत्म कर देता है।

4.त्वचा निखारे
गाजर को कच्चा खाने से या फिर इसके जूस का सेवन करने से हमारी त्वचा में निखार आता है।

5.खून की कमी को पूरी करने में मददगार
गाजर में विटामिन ई और आयरन होता है, जो कि हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।

6.पाचन को करें दुरूस्त
गाजर को सर्दियों में खाने से हमारे पेट का पाचन सही बना रहता है, इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण यह पेट के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।