बॉटल मसाज से तुरंत मिल जाएगा तलवों के दर्द से आराम

  • तलवों के दर्द में पैरों को बॉटल मसाज दें और राहत पाएं।
  • बर्फ से जमी प्लास्टिक की बॉटल को तलवों के बीच में रखें।
  • तलवे में इंफेक्‍शन या घाव के दौरान बॉटल मसाज न करें। 

रोजाना की भागम-भाग, ऑफिस का तनाव और ट्रैफिक जाम की थकावट का सबसे ज्यादा असर पैरों पर पड़ता है, खासकर तलवों पर। ऐसे में पैरों के तलवों के दर्द के कारण कई बार पैर सूज जाते हैं और चलने में बिल्कुल भी असमर्थ होते हैं। लेकिन ऑफिस और ऑफिस का काम किसी के लिए नहीं रुकता। ऐसे में रोज-रोज डॉक्टर के पास भी नहीं जा सकते। इसे दूर करने के लिए आसान घरेलू उपाय अपनाएं और पैरों को बॉटल मसाज देकर दर्द दूर करें। पैरों के तलवों में दर्द, जलन व सूजन के लिए बॉटल मसाज काफी कारगर है। इस लेख में बॉटल मसाज और उससे जुड़ी सावधानियों के बारे में विस्तार से में पढ़ें।

क्यों होता है पैरों के तलवों में दर्द

बॉटल मसाज से पहले पैरों के तलवों के दर्द के बारे में जानना जरूरी है। पैरों के तलवों में दर्द प्लांटर फैस्कीटिस, फ्रैक्चर और स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण होता है। प्लान्टर फैस्कीटिस पैरों से संबंधित एक मुख्य ऑर्थोपेडिक समस्या है, जिसमें पैर के तलवे के टिश्यूज में सूजन आ जाती है। जो पैर के तलवे से लेकर घुटनों तक तेज दर्द का कारण बनता है। वहीं फ्रैक्चर, हड्डी टूटने के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष चोट लगने के बाद होता है। इसी तरह अगर आप सशक्त स्ट्रेच जैसे रनिंग और जंपिंग करते हैं तो आप स्ट्रेस फ्रैक्चर की समस्या से जरूर वाकिफ होंगे जिसमें पैरों के तलवों में भयानक दर्द होता है। अगर तलवों के इस दर्द का ईलाज सही समय पर न हो तो समय के साथ बढ़ते जाता है। इसलिए इसे नजरअंदाज न करें और घर या ऑफिस में ही तलवों को बॉटल मसाज दें।

बॉटल मसाज

बॉटल मसाज के लिए एक प्लास्टिक की बोतल लें और उसको एक तिहाई पानी से भरकर फ्रीजर में रख दें। जब बॉटल में बर्फ जम जाए तो उसे टॉवल या सूखे कपड़े से लपेट लें। बॉटल मसाज के दौरान आप आऱाम से कुर्सी में बैठ जाएं। कुर्सी में बैठकर पैरों के तलवों के बीच बॉटल को रख, बॉटल को आगे-पीछे करें। इसे दस से बारह मिनट तक करें। पैरों के तलवों के दर्द में आराम मिलेगा। दिन में तीन से चार बार पैरों को बॉटल मसाज दें।  

सावधानियां

  • अगर पैरों में स्किन एलर्जी, इन्फेक्शन या घाव हो तो इस मसाज का उपयोग न करें।
  • इस मसाज के लिए पानी की हमेशा साफ-सुथरी बॉटल ही प्रयोग कीजिए।
  • कांच के बॉटल का उपयोग तो इस मसाज के लिए बिल्कुल न करें।
  • ध्यान रखें की मसाज के दौरान बॉटल का ढक्कन अच्छी तरह से बंद हो।
  • इस मसाज के तुरंत बाद नहाने से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।