हरे धनिए का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में जाने


हरा धनिया घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसी के साथ यह हमारे सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हम जानते हैं कि इस बात को सुनकर आप हैरान हो रहे होंगे, लेकिन जनाब यह बात सौ आने सच है। आप धनिए का सेवन कर अपनी सेहत को फायदा पहुंचा सकते हैं।

आपको बता दें कि धनिए में होने वाला विटामिन ए, सी, कैल्शियम, कैरोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जाने धनिए का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में।

1 मुंह के घावों से राहत
धनिए में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जो कि मुंह के अंदर घाव को भरने में मदद करता है।

2 कोलेस्ट्राल कम करने में मदद
धनिए में कई तरह के पोषक तत्व होने के कारण यह कोलेस्ट्राल को भी नियंत्रित करता है और उसे बढ़ने नहीं देता है।

3 नकसीर रोग
अगर आप भी नकसीर की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में हम आपको बता दें कि आप ऐसे में भी धनिए के रस को नाक में डाल सकते हैं। ऐसा करने से नकसीर बहना बंद कर देगी।

4 कफ से राहत
हरे धनिए में कफ से राहत दिलाने के गुण होते हैं, जिस कारण यह कफ को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसके रस का सेवन करना निमोनिया के रोग से भी राहत दिलाता है।

5 किडनी संबंधी रोग से राहत
हरे धनिए में ब्लड इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का गुण भी होता है, जो कि किडनी से जुड़ी समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं धनिए का सेवन करने से आप लीवर से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से भी राहत पा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।