गर्मियों में कैसे रखें अपने पेट को स्‍वस्‍थ्‍य

कई लोग गर्मियों में ख़राब पाचन तंत्र से परेशान रहते हैं। अगर हम ध्यान दें तो गर्मियों में हमे ज्यादा पानी पीना चाहिए और कम खाना खाना चाहिए।
● ज्यादा मसालेदार खाने से हमे अपच की समस्या होती है। गर्मियों में हमे ध्यान रखना चाहिए कि गर्म मौसम में प्यास ज्यादा लगती है, इस लिए जितना हो सके पानी ज्यादा पीयें और खाने में सालद और रसीले फल लें।
● इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा, और डीहाइड्रेशन और लू लगने से भी बचे रहेंगे। आइये जाने ऐसे ही कुछ और नुस्खे जिन्हें करने से आप अपच से बचे रहेंगे।

1) खूब तरल पदार्थ लें
गर्मियों में यह बहुत जरूरी है कि आप हाइड्रेटेड रहें। डीहाइड्रैशन या पानी की कमी से आपका पाचन तंत्र ख़राब हो सकता है। इसलिए खूब पानी पिए और हो सके तो रसीले फलों का सेवन करें।

2) दिन में कई बार खाना खाएं
सबसे पहले अपने खाना खाने के समय में अंतराल रखें, और कम खाएं। और खाने में रसीलें फल जरूर लें

3) दही
इससे पेट में होने वाली बीमारियां अपने आप खत्म हो जाती हैं। दही खाने से पाचनक्रिया सही रहती है, जिससे खुलकर भूख लगती है और खाना सही तरह से पच भी जाता है। दही खाने से शरीर को अच्छी डाइट मिलती है, जिस से स्किन पर अच्छा ग्लो रहता है।

4) हर्ब
अपने आहार के लिए साबहुत धनिया, सौंफ, हरी धनिया और अदरक जरूर लें। इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है।

5) तरबूज़
तरबूज का सेवन गर्मी के दिनों में नियमित रूप से करना चाहिए। इसको खाने से भोजन जल्दी पचता है, नींद आने में आसानी होती है, लू लगने का डर नहीं रहता और तरबूज मोटापे को भी कम करता है।

6) तला भुना कम खाएं
गर्मियों में ज्यादा तला भुना खाने से गैस और अपच की समस्या होने लगती है। अगर आपको अपना पाचन तंत्र रखना है तो जितना हो सके तला हुआ भोजन ना खाएं।

7) मसालेदार भोजन
गर्मियों में मसालेदार खाने से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।