2 दिनों में सर्दी जुकाम से पाना चाहती हैं राहत, तो पिएं यह चमत्कारी काढ़ा


आजकल मौसम के बदलने के कारण कई सारी बीमारियां पैदा हो रही हैं, लेकिन लोग सबसे अधिक सर्दी जुकाम से परेशान हैं। ऐसे में आप चाहें तो इस सर्दी जुकाम में किसी दवा का सेवन करें बिना भी राहत पा सकती हैं। जानना चाहती हैं कैसे ? आप ऐसी सामग्री का इस्तेमाल करके अपने लिए दवा बना सकती हैं, जो कि आपके किचन में आसानी से मिल जाती है। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इस चमत्कारी काढ़े को बना सकती हैं।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  •  प्याज -1/2
  •  नींबू का रस- 2 चम्मच
  •  लहसुन की कलियां- 4
  •  पानी -2 कप

काढ़ा बनाने की विधि

ऊपर बताई गई इन सारी सामग्रियों को एक मिक्सर में डाल कर पीस लें। इसके बाद पैन में 2 कप पानी डाल कर गर्म होने दें और फिर खौलते हुए पानी में पीसे हुए मिश्रण को डालें। इसके बाद इस पानी को छानकर रोजाना सुबह और रात में इसका सेवन करें।

इस काढ़े को पीने से आप आसानी से अपने सीने में जमे हुए कफ को दूर कर सकती हैं। इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप बुखार, वायरल फ्लू और जुखाम से ग्रस्त हैं, तो आप इस काढ़े का सेवन कर सकती हैं।

इस बात का ख्याल रखें कि आप इस प्राकृतिक औषधि का सेवन करते समय कोल्ड ड्रिंक या किसी भी तरह की तली हुई चीजों का सेवन ना करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।