प्लास्टिक के बोतल में पानी के नुकसान, जरुर जानिये


बाजार में आप देखेंगे ढेरों रंग-बिरंगी और खूबसूरत डिजाइन के प्ला स्टिक की बोतलें धड़ल्ले से बिक्री हो रहे हैं। शायद यही वजह है कि प्लास्टिक के बोतल से पानी पीने का चलन काफी ज्यारदा बढ़ गया है। स्कूल जाना हो, कॉलेज या फिर ऑफिस सभी अपना पानी प्लास्टिक के बोतल में ही ले जाना पसंद करते हैं।

इन प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल कर आप खुद को क्लासिक जरूर मान लें लेकिन इनका प्रयोग करना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। बता दें कि अगर आप प्लाोस्टिक के बोतल से पानी पीते हैं, तो इसके कारण कैंसर, डायबिटीज, हृदय रोग, गर्भवती मां और बच्चे‍ को खतरे के अलावा कई दूसरी बड़ी और गंभीर बीमारियां आपको अपने कब्जे में ले सकती हैं।

यह जान लें कि पानी के रास्ते यह खतरनाक केमिकल हमारे शरीर में पहुंचकर शरीर को नुकसान पहुंचाता हैं, आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप पानी पीने के लिए प्ला स्टिक की बोतल का प्रयोग करना बंद कर दें।

आइए बताते हैं क्यों है प्लास्टिक के बोतलें खतरनाक

कैंसर :

एक रिपोर्ट के मुताबिक प्लास्टिक के बोतल का पानी कैंसर की बड़ी वजह हो सकती है। जी हां, प्लास्टिक की बोतल जब धूप या ज्यादा तापमान की वजह से गर्म हो जाती है तो प्लास्टिक में मौजूद नुकसानदेह केमिकल डाइऑक्सिन का रिसाव शुरू हो जाता है। यह डाईऑक्सिन पानी में घुलकर हमारे शरीर में पहुंचता है और यही डाइऑक्सिन हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं पर बुरा असर डालता है। इसकी वजह से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

दिमाग की शक्ति होती कमजोर :

प्लास्टिक की बोतल में प्रयोग की जोन वाली बाइसफेनोल ए के कारण दिमाग के कार्यकलाप प्रभावित हो जाते हैं, जिसके कारण इंसान की समझने और याद रखने की शक्ति कम होने लगती है।

कब्ज और पेट में गैस :

प्लास्टिक की बोतल को बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले बाइसफेनोल ए के कारण पेट पर भी बुरा असर पड़ता है। आपको बता दें कि बीपीए नामक रसायन जब पेट में पहुंचता है तब इसके कारण पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है। इससे खाना भी अच्छेप से नहीं पचता और कब्जच और पेट में गैस की समस्यान भी हो सकती है।

होने वाले बच्चे के लिए खतरा :

जो कैमिकल बोतल को बनाने में इस्तेमाल होती है, वह भ्रूण में गुणसूत्र असामान्यताएं पैदा कर सकते हैं जिससे बच्चे में जन्मत दोष हो सकता है। ध्यान रहें, अगर बोतल के पानी का नियमित सेवन प्रेग्नेंट के समय में किया गया तो पैदा होने वाले शिशु को आगे चल कर प्रोस्ट्रेतट कैंसर या ब्रेस्टब कैंसर तक हो सकता है।

सावधान :

ऐसे लोग जो अपने पैसे बचाने के चक्करर में सड़क किनारे बिक रही सस्ती् प्ला स्टिसक की बोतल खरीद लेते हैं, वह सावधान हो जाए क्योंेकि इन बोतलों को बनाने में रसायन का प्रयोग होता है जो गरम होने के बाद इस रसायन को पानी में छोड़ देती हैं।

2 टिप्पणियां

  1. Omg
  2. Kya ye sach hai
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।