शरीर को स्मॉग के असर से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे


इन दिनों राजधानी और देश के कई हिस्सों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। हवा में बढ़े प्रदूषण ने पिछले कई सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। हवा में मौजूद जहरीली गैसों का हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव दिखना शुरु हो गया है। ऐसे में सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन, सीने में दर्द और खांसी जैसी समस्याओं के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। इस वातावरण का असर सबसे अधिक बच्चों और बूढ़ों पर देखने को मिल रहा है। इस प्रदूषण के असर को खत्म करने में तो समय लगेगा लेकिन फिलहाल आप कुछ खास घरेलू उपाय अपनाकर इसके प्रभाव को बेअसर कर सकते हैं। 

घरेलू नुस्खे जिनसे आप प्रदूषण से खुद को सुरक्षित रख पाएंगे :

सरसों के तेल :

दिल्ली की सड़कों पर इन दिनों स्मॉग छाया हुआ है। धूल और जहरीले कार्बन के कण वातावरण में घूम रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपनी नाक के छिद्रों के आस-पास सरसों का तेल लगा लेते हैं, तो यह इन कणों को आपके फेफड़ों में प्रवेश करने से रोकता है। जब भी आप जब घर से बाहर निकले तो अपनी नाक के छिद्र के आस-पास सरसों का तेल जरूर लगा लें।

गुड़ और शहद :

दिल्ली में इन दिनों स्थिति इतनी गंभीर है कि बीमार लोगों के साथ ही सेहतमंद लोगों को भी समस्याएं हो रही हैं। लेकिन अगर आप गुड़ और शहद को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये वायु प्रदूषण से हमारे शरीर को होने वाले नुकसान से बचा सकता है। इससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और प्रदूषण का असर नहीं होता है।  पुराने समय से ही गुड़ और शहद का इस्तेमाल शरीर को रोगों से बचाने के लिए होता आ रहा है।

लहसुन और हल्‍दी का सेवन :

सोते समय हल्दी को दूध में उबालकर पिएं। यह एंटी-एलर्जिक, एंटी-बॉयोटिक व एंटी-टॉक्सिन का काम करता है। जो आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाकर बहुत सारी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा लहसुन में एंटी-बॉयोटिक गुण पाये जाते हैं। ये प्रदूषण की वजह से होने वाले कफ से आप के शरीर को बचाता है। लहसुन की कलियों को छीलकर अच्छे से मसलकर, एक चम्मच मक्खन में अच्छी तरह पकाकर खाएं। लेकिन ध्‍यान रहे इसके सेवन के बाद आधे घंटे तक पानी ना पिएं।

काली मिर्च :

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने से गले में दर्द, खराश, खांसी कफ और सांस संबंधी दिक्कतें सामने आ रही हैं। इस समस्‍या से बचने के लिए आप काली मिर्च का इस्‍तेमाल कर सकते है। ये आपकी किचन में आसानी से मिल जाएगी। इसे पीसकर पाउडर बनाकर शहद के साथ चाटने से इससे छाती में जमा कफ तो निकल ही जाता है बल्कि गले में दर्द और खराश जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है।

अन्‍य उपाय :

प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए  विटामिन सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मैग्‍नीशियम से भरपूर आहार की मात्रा बढ़ाएं। इसके लिए आप अलसी, अखरोट, तुलसी, अदरक, नींबू का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा दिन में 4 लीटर तक पानी पीएं। बॉडी को हाइड्रेट रखें ताकि शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बनी रहेगी। 

इन उपायों के अलावा स्‍मॉग का असर सुबह या रात के वक्त ज्यादा होता है। इस समय बाहर निकलने से बचें। यदि बाहर निकलना पड़े तो मास्क लगाकर ही निकलें। बच्चे, बूढ़े और सांस के मरीज खास तौर पर इन दिनों सावधानी बरतें। सांस लेने में ज्यादा तकलीफ हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।