सर्दी के साथ आने वाले डैंड्रफ से बचने के आसान घरेलू उपाय


सर्दियों में लोगों को डैंड्रफ की ज्यादा समस्या होती है। यह समस्या अब सिर्फ बढ़ती उम्र ही नहीं बल्कि बच्चों में भी आसानी से देखी जा सकती है। यदि इसका समय पर उपचार न हो तो यह गंभीर रूप ले लेती है। इसलिए समय रहते ही इसका उपचार कर लें तो ज्यादा फायदे में रहेंगे। हालांकि ज्यादातर लोग डैंड्रफ से बचने के लिए मार्केट प्रोड्क्ट का ही इस्तेमाल करते हैं। घरेलू उपचारों पर लोगों को ज्यादा भरोसा ही नहीं रहता है। लेकिन ये घरेलू उपाय आपके बड़े काम की चीज है। 

सर्दी में बालों को डैंड्रफ से कैसे बचाएं-

चाय पत्ती से:

थोड़ी सी चायपत्ती लेकर उसे 4 कप पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा कर लें। और फिर शैम्पू करने के बाद चायपत्ती के पानी में नींबू का रस मिलाकर सिर को अच्छे से धो लें। इससे डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

ऑलिव ऑयल:

ऑलिव ऑयल को गर्म करके सिर की मसाज करें। इसके बाद इसे गर्म पानी में टॉवेल भिगोकर 5 मिनट तक सिर पर बांध कर रखें। इस तरीके को हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

बेकिंग सोडा:

उंगलियों में बेकिंग सोडा लगाकर खोपड़ी की मसाज करें और फिर 5 मिनट बाद सिर धो लें। ऐसा करने से आपके सिर की गंदगी हटेगी और डैंड्रफ भी आसानी से दूर होगा।

एप्पल साइडर विनेगर:

दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) लेकर इससे खोपड़ी में हल्के हाथ से मसाज करें। और फिर उसके आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें।

मेथी दाना:

यह प्रयोग आपको थोड़ा कठिन लग सकता है लेकिन काफी प्रभावी भी है। आपको रात में 2 कप पानी में एक चम्मच मेथी का पाउडर भिगो दें। इसके बाद एक्स्ट्रा पानी अलग कर दें और मेथी के पेस्ट को सिर पर लगाएं। आधे घंटे बाद सिर को धो लें इससे आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगा।

नीम की पत्तियां:

यह उपाय उस स्थिति के लिए है जब आपने डैंड्रफ की समस्या को अनदेखा किया हो और वह बढ़ गया हो। क्योंकि डैंड्रफ की समस्या को अनदेखा करने पर आपके सिर में खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में गर्म पानी में नीम की 15 से 20 पत्तियां डालकर रातभर रखें और सुबह इस पानी से सिर धुल लें। डैंड्रफ और खुजली की प्राब्लम दूर होगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।