फोड़ा फुंसी के कारण और घरेलु इलाज, अपनाइए


लोग अकसर पिंपल्स और मुंहासों से बचने की बात तो खूब करते हैं लेकिन फोड़ा से कैसे बचें? है ना यह बड़ा सवाल… फोड़ा आपके त्वचा का एक विकार ही है जो शुरू में लाल गांठ की तरह आपको नज़र आता है। गौरतलब है कि जब फोड़ा अपना रूप ले रहा होता है तो सबसे पहले आपको सिर्फ खुजली सी महसूस होगी और यह भी हो सकता है कि कभी-कभी खुजली आपको हो भी नहीं। बता दें कि जैसे-जैसे फोड़ा आपके शरीर में बड़ा होता जाएगा, इसका रंग भी बदलता दिखाई देखा। खुजली के कुछ दिन बाद से ही इसमें दर्द भी होने लगता है।

क्या है फोड़े होने के कारण, यहां जानें –

  • साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखने से
  • शरीर को शक्ति देने वाली चीज़ें नहीं खाने से
  • डायबिटीज़ या फिर त्वचा की सतह से चमड़ी निकल जाना भी

ध्यान रहें : 

वैसे लोग या बच्चे जो कुपोषित का शिकार होते हैं या हमेशा स्वच्छ और स्वस्थ नहीं रहते हैं उन्हें भी फोड़ा होने की संभावना बहुत अधिक होता है। यही नहीं, स्ट्रांग स्मेल (गंध) वाले डियोडरेंट के इस्तेमाल से भी आपकी स्कीन खराब हो सकती है और फोड़े की समस्या आपको अपने घेरे में ले सकता है।

यूं तो गर्म सेंकाई फोड़े को अंदर से पका देती है और दर्द खत्म कर देती है। वहीं अगर फोड़े के पकने की प्रक्रिया तीव्र हो जाए तो मरहम और एंटीबैक्टीरियल दवाई लगाकर इसका उपचार आप कर सकते हैं। इस टिप्स से आपको फोड़े के आकार को बढ़ने से रोकने में काफी मदद मिलेगा।
संक्रमण से बचना है तो अपने फोड़े पर पट्टी बांधकर ही हमेशा रखें। बार-बार आने वाले फोड़े विटामिन या मिनरल की कमी या अस्वच्छता की ओर संकेत करते हैं।

फोड़ा होने पर इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उसमे चोट ना आए वरना वह एक बड़ा घाव का रूप ले सकता है। यही नहीं, जब आपके फोड़े में पानी जैसा कुछ आने लगे जिसे हम पस भी बोलते हैं, तो कोशिश करें उसके संपर्क में अपना कोई दूसरा बॉडी पार्ट ना लाए क्योंकि यह फोड़ा और भी दूसरी जगह अपना घर बना सकता है जो काफी तकलीफदेह साबित होता है।

एक बात का और ध्यान रखें कि रोजाना अपना पहना हुआ कपड़ा बदल लें क्योंकि फोड़े का अंश आपके कपड़े से भी चिपक सकता है जो आपके शरीर के और भी भाग में फोड़े को पनपने में मदद कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।