ज्यादा नमक का सेवन शरीर के लिए हो सकता हानिकारक


नमक हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने वाली सामग्रियों में से एक माना जाता है जिसके बिना कोई भी भोजन अधुरा रहता है। ये खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। पर क्या आप जानते है कि खाने में नमक का सेवन एक सीमित मात्रा में करना ही अच्छा होता है, इसको ज्यादा मात्रा में लेने से ये हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा नमक का सेवन करने से होती है ये बिमारियां।

1. सूजन :

आप सूजन से पीड़ित हैं, तो इससे यही संभावना होती है कि आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक बन रही है, क्योंकि ज्यादा नमक का सेवन शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जिससे शरीर में सूजन आने लगती है। हालांकि सूजन का आना कोई बड़ी या गंभीर समस्या नहीं है फिर भी इन बातों से हमें सचेत होने की आवश्यकता है। जो आपके स्वास्थ के लिए बेहतर है।

2. उच्च रक्तचाप को बढ़ाता है :

अत्याधिक नमक का सेवन करने से शरीर का रक्त चाप बढ़ने लगता है। जिससे दिल की बीमारी के खतरे बढ़ जाते है। बताया जाता है कि शरीर में सोडियम की मात्रा के बढ़ने से इसका सीधा संबंध हमारे रक्त चाप के स्तर पर पड़ता है। इसलिए रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आप कम से कम मात्रा में सोडियम का सेवन करें।

3. हृदय रोग का खतरा :

नमक के सेवन से होने वाले खतरे हमारे शरीर के लिए घातक होते हैं, जो एक गंभीर बीमारी को जन्म देकर शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। अत्याधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक होने के खतरे की भी संभावना बढ़ जाती है।

4. किडनी की समस्या :

हमारे शरीर में गुर्दे की अहम भूमिका होती है, यह शरीर के अवांछित पदार्थों को छानने में मदद करता है। पर यदि आप ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करते है तो सबसे ज्यादा असर हमारे गुर्दे पर पड़ता है। जिससे विषाक्त पदार्थ भी बाहर नहीं निकल पाते और शारीरिक परेशानिया बढ़ने लगती है। इससे किड़नी जैसे भयंकर रोग के होने की भी संभावना बढ़ जाती है।

5. त्वचा संबंधी समस्याएं :

ज्यादा नमक का सेवन करने से आपकी त्वचा पर इसका प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल सकता है। इसका अत्याधिक सेवन इडीमा बीमारी को जन्म दे सकता है। इडीमा से पीड़ित व्यक्ति के पैरों, टखनों और हाथों में सूजन हो सकती है। इसके अलावा बहुत ज्यादा नमक का सेवन करने से मुंहासों के साथ ही त्वचा में रेशेस जैसी समस्या बढ़ने लगती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।