स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ककड़ी


ककड़ी जो कि सभी भारतीय सब्जियों में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किये हुए है और फैमिली का हिस्सा है. ककड़ी को संस्कृत भाषा में “कर्कटी” कहा जाता है. यह गर्मी की ऋतु में खूब पैदा होती है और इसमें 90% पानी की मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह शरीर की गर्मी और उससे उत्पन्न होने वाली परेशानियों को समाप्त करती है. इसकी तासीर ठंडी होती है.

ककड़ी में कुछ मात्रा में प्रोटीन और काफी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस इसमें पाए जाने वाले मिनिरल्स हैं और विटामिन “सी” का भी यह एक उत्तम स्तोत्र है. ककड़ी की खासियत की बात की जाये तो इसमें वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम नहीं पाया जाता है.

इसमें छीलने या बीज अलग करने जैसा कुछ नहीं होता है. इसे आसानी से धोकर सलाद के रूप खाया जाता है या फिर इसकी सब्जी बनाकर भी खाया जाता है. इसके अलावा खीरे की तरह इसका भी रायता बनाकर खाया जा सकता है जो कि बहुत स्वादिष्ट और न्यूट्रीशीयस होता है.

1 : मूत्र स्त्रावक

ककड़ी में बहुत अधिक पानी होता है इसलिये ये गर्मी में होने वाली पेशाब संबंधी समस्याओं जैसे पेशाब कम आना, पेशाब में जलन होना, पेशाब रुक-रुक कर होना आदि में बहुत लाभकारी है.

  • इसके लिए एक ककड़ी की गोल स्लाइसेस काट कर इन पर थोड़ी सी चीनी डालिए.
  • फिर इन पर नीबू का रस निचोड़ कर खाइए.
  • रोजाना दिन में 2 बार ऐसा करने से गर्मी में होने वाली पेशाब सम्बन्धी समस्याओं से कुछ ही दिनों में आराम मिल जाता है.

2 : लू और तापघात से बचाने के लिए

तेज गर्मी में जिनको अक्सर घर या ऑफिस से बाहर निकलना पड़ता है उनके लू की चपेट में आने और तापघात होने की बहुत अधिक सम्भावना रहती है.

  • ऐसे में यदि धूप में निकलने से पहले ककड़ी का रायता खाया जाए तो लू और तापघात से बचा जा सकता है.
  • इसके लिए 1 कप दही अच्छी तरह फेंट लीजिये.
  • इसमें छोटे टुकड़ों में कटी हुई 1 ककड़ी, 1/2 प्याज़ और 1 बड़ा चम्मच ताजा पोदीने का पेस्ट मिलाइए.
  • इसे रोज़ाना धूप में निकलने से पहले खाने से लू और तापघात से बचाव मिलता है.

3 : कब्ज़ और डिहाइड्रेशन का उपचार

ककड़ी पाचन तंत्र को ठीक करती है, कब्ज़ दूर करती है और गर्मी से होने वाले डिहाइड्रेशन को भी दूर करती है.

  • इसके लिए आप आधा गिलास ककड़ी के रस में आधा गिलास टमाटर का रस मिला लीजिये.
  • इसमें स्वाद अनुसार नमक और पिसा हुआ जीरा डालकर रोजाना दिन में एक बार पीने से कुछ दिनों में कब्ज़ दूर हो जाती है और शरीर में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन भी दूर होता है.

4 : खून साफ़ करने, डायबिटीज कंट्रोल करने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और वजन पर नियंत्रण करने के लिए


  • यदि दोपहर का खाना खाने से आधा घंटे पहले रोजाना 2 ककड़ी खूब चबा-चबाकर खायी जाए तो ये खून साफ़ करती है जिससे पिम्पल्स नहीं होते, गर्मी में फोड़े-फुंसी नहीं होते, पित्त और एसिडिटी की शिकायत नहीं होती.
  • खाना अच्छी तरह पचता है, डायबिटीज कंट्रोल रहती है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और वजन नहीं बढ़ता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।