कमज़ोर बालों को आंवला की मदद से मजबूत बनाने के आसान तरीके


आमला बालों में एंटी ऑक्सीडेंट की एक सुरक्षित परत बनाता है, जो नुकसान करने वाले फ्री रैडिकल से बचाता है। आमला में विटामिन सी और अमिनो एसिड का खज़ाना होता है जिससे बालों में पिगमेंटेशन नहीं होता और इससे सफेद बाल काले हो जाते हैं। 

विटामिन सी से रक्त का बहाव शरीर में सही रहता है, बालों में नए रोमक्षिद्ऱ पैदा होते हैं, डेंड्रफ नहीं होते और बाल मुलायम होते हैं। इसके अलावा आमला में एमब्लिकानीन, गैलिक एसिड और एलेगिक एसिड भी मौजूद होते हैं जो आपके रूखे बेजान बालों में जान डाल देते हैं। इसलिए उन तरीकों पर ध्यान दें जिससे आप आमला को बालों में लगाकर उन्हें मजबूत बना सकते हैं।

शाइन फ़िक्सर 
इस मास्क से रूखे बालों में चमक आती है और बाल घने होते हैं। एक बड़ा चम्मच आमला पाउडर लें और इसमें एक छोटा चम्मच निम्बू का रस मिला लें। इसका पेस्ट बना लें। अब इसे गीले बालों में मसाज करते हुए लगा लें। आधे घंटे तक रहने दें और फिर शैम्पू की मदद से धो लें।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए इससे धुलें 
बालों को झड़ने से रोकने के लिए आमला से धुलने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और कम टूटते हैं। आधा कप आमला पाउडर लें और इसे पानी में मिला लें। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और बालों में लगाकर एक घंटा छोड़ दें। इस मिश्रण के साथ शैम्पू करने के 5 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।

एंटी डेंड्रफ मास्क 
इस घर पर बने आमला मास्क से बालों में तेल का उत्पाद नियंत्रण में रहता है, सीबम बनाने से रोकता है जिससे डेंड्रफ नहीं होते। एक बड़ा चम्मच आमला पाउडर लें और इसमें टी ट्री आयल की दस बूँदें, नारियल तेल की दस बूँदें और एक चम्मच निम्बू का रस मिला लें। अब इसका पेस्ट बना लें। बालों को गीला कर लें और ब्रश की मदद से कुछ बालों को लेकर इस मिश्रण को अच्छी तरह पूरे बालों में लगा लें। 5 मिनट तक बालों में मसाज करें। इस मास्क को बालों में आधे घंटे तक रहने दें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

रिजुविनेशन के लिए हेयर आयल
इस हेयर आयल से बालों का झड़ना कम होता है और बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। ताज़ा आमला के टुकड़े कर लें। इसे धूप में 2 से 4 दिनों तक सुखा लें। मध्यम आंच में 1 कप नारियल का तेल गर्म करें। अब सूखे आमले को इसमें मिला लें। इसे कुछ देर तक धीमी आंच पर पकाएं जब तक यह भूरे या काले रंग का नहीं हो जाता। अब इसे रूम के तापमान में ठंडा होने दें। इसे अपने बालों में मसाज कर लें। दो घंटे बाद शैम्पू करने के बाद कंडीशनर लगा लें।

हेयर मास्क 
इस मास्क से पहले तीन बार लगाने सी ही बालों का झड़ना कम होगा। एक बड़ा चम्मच शिकाकाई पाउडर लें और इसमें उतना ही आमला पाउडर मिला लें। अब पानी की मदद से पेस्ट बना लें। थोड़े थोड़े बालों को लेकर पूरे बाल और सर में यह मास्क लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। यह बालों को आमला की मदद से मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका है।

काले बालों के लिए पेस्ट 
एक बाउल में एक बड़ा चम्मच हेना पाउडर और आमला जूस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे पूरे बालों और सर में अच्छी तरह से लगा लें। अब बालों को जूड़ा बना लें और इसमें शावर कैप लगा लें। 40 मिनट बाद बालों में शैम्पू और कंडीशनर कर लें। इस घर पर बने आमला हेयर मास्क से महीने भर में सफेद बाल काले हो जाएंगे।

हेयर रेजुविनेटिंग टॉनिक 
दो बड़े चम्मच आलमंड आयल को इसी मात्रा में आमला जूस के साथ कम आंच पर गर्म करें। 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें। अब इस टॉनिक को रूम के तापमान में ठंडा होने दें। रूई की मदद से सर और बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 2 घंटे बाद शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। मजबूत बालों के लिए आमला की मदद वाले इस आयुर्वेदिक उपचार से बालों में चमक और मजबूती तो आती ही है साथ ही साथ बाल घने भी होते हैं।

मजबूती देने वाले शैम्पू 
दो बड़े चम्मच आमला जूस में एक बड़ा चम्मच रीठा पाउडर मिलाएं और इसे उबाल लें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह इससे बालों में शैम्पू कर लें। 5 मिनट की मसाज के बाद जब झाग बनने लगे तो इसे पानी से धो लें।

बाल बढ़ने के लिए तेल 
एक बाउल लें और एक कप आमला का तेल उबाल लें। अब इसमें चूर चूर कर एक मुट्ठी गुड़हल के पत्ते और कुछ करी पत्ते डाल दें। इसे 15 मिनट तक आंच पर रखें। 48 घंटे तक तेल को रखें। उसके बाद इसे छान कर प्रयोग करें। इस तेल से बालों का लचीलापन बढ़ेगा और यह कम टूटेंगे। साथ ही साथ बाल ज़्यादा बढ़ेंगी भी।

स्प्रिंकलर 
इस असरदार टिप से आप आमला को बालों की मजबूती के लिए इस्तमाल में ला सकते हैं। एक बड़े चम्मच महीन आमला पाउडर को अपने शैम्पू में मिला लें और असर देखें।

रैश मास्क 
इस मास्क में लैक्टिक एसिड, प्रोबायोटिक और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन और जलन नहीं होने देता। एक बड़े चम्मच आमला में उसी मात्रा में दही और अपनी पसंद के तेल मिला लें। इस मास्क को बालों में लगाएं। इसे बालों में आधे घंटे तक लगा रहने दें और उसके बाद बालों को शैम्पू कंडीशन कर लें।

खाएं 
अगर आपको आमला का असर और जल्दी चाहिए तो लगाने से अच्छा तरीका है खाना। सुबह उठते ही सबसे पहले स्टीम किया हुआ आमला खाएं और भरपूर पानी पीएं। एक महीने तक लगातार करें और आप पाएंगे कि आपके बालों का झड़ना कम हो चुका है। अगर आपके पास आमला के इस्तमाल के और तरीके हैं तो हमारे साथ ज़रूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।