गोरा होने की दवा – गाजर का फेस पैक, जरुर अपनाएं


खूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहेगा चाहे आप Male हों या Female सब सुन्दर दिखना चाहते हैं और अपने चेहरे का रंग गोरा कैसे करें लोग रोज़ रोज़ नए उपाए ढूँढ़ते रहते हैं आज हम आपको एक ऐसी गोरा होने की दवा के बारे में बताएँगे जो बेहद सस्ती और आसानी से मिलने वाली है. आजकल टेलीविज़न और इंटरनेट पर गोरा होने की दवा या कॉस्मेटिक प्रोडक्टों की भरमार है और ज़्यादातर लोग उन महंगे और लुभावने विज्ञापनों के झांसे में आ जाते हैं और अपनी जेब से मोटी रकम खर्च करते हैं. 

गोरा होने की दवा :

गोरा होने की एक से बढ़कर एक दवाइयां आपको मिल जाएंगी लेकिन बाजार में मिलने वाली अधिकतर गोरा होने की दवा आपको Side Effect करती हैं जिसका पता आपको बहुत बाद में चलता है और फिर आप कुछ भी नहीं कर सकते. जहाँ तक संभव हो आप बाजार के Skin Products को इस्तेमाल करने से बचें और जितना हो सके देशी घरेलु नुस्खे ही प्रयोग में लाएं इससे ऐसा है के अगर फायदा नहीं हुआ तो नुक्सान भी नहीं होगा.

रंग गोरा करने के लिए गाजर का फेस पैक कैसे बनायें :

रंग गोरा करने के लिए आप आसानी से मिलने वाली गाजर का उपयोग करना है इस पोस्ट में हम लोग आज सीखेंगे किस तरह से आप अपने घर में गाजर का फेस पैक तैयार कर सकते हैं और अपने चेहरे और हाथों की सुंदरता बढ़ा सकते हैं. गाजर स्वाथ्वर्धक भी है एक और तो यह आपको बीमारियों से बचाएगा  और इसके साथ ही इसमें कमाल के गुण होते हैं जो आपकी रंगत को निखारते हैं. गाजर का इस्तेमाल आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है.

कोमल और गोरी त्वचा पाने के लिए गाजर का प्रयोग :

आपकी त्वचा को कोमल और गोरा बनाने के लिए गाजर को महीन कद्दूकस करलें पेस्ट सा बन लें और इसके बाद इसमें आप आप ककड़ी का पेस्ट उतना ही बन लें जितना किगाजर का है और उतनी ही मात्र में इन दोनों के साथ आपको बेसन भी मिलाना है इसके बाद आप इसमें उतने ही नाप में गुलाब जल मिलाएं जितना की आपने गाजर का पेस्ट बनाना है मतलब ये पेस्ट एक घोल या लेप की शकल में नज़र आने लगे फिर आप इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें और मिक्स करने के बाद आप इसको अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दीजिये. 15 से 20 मिनट के बाद ठन्डे पानी से आप अपने चेहरे को धो लें और 2 से तीन हफ़्तों में आपके चेहरे में गज़ब का निखर आ जायेगा लोग आपसे पूछे बिना नहीं रहेंगे के आप कौन सी क्रीम लगाते हो.

खुरदुरी त्वचा के लिए गाजर का प्रयोग :

कुछ लोगों की त्वचा बहुत रूखी सी और खुरदुरी सी होती है आप गाजर का पेस्ट बन कर इसको भी कोमल बन सकते हैं पेस्ट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक गाजर को अच्छे से कद्दूकस करलें फिर इसमें एक चम्मच नींबू और एक चम्मच शहद मिला लें और इस मिश्रण का पेस्ट तैयार करने के बाद आप इसको अपनी खुरदुरी त्वचा पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोएं. ये प्रयोग आपको 10 से 15 दिन तक करने से आपके खुरदुरे Skin को बिलकुल Soft और मुलायम बना देगा.

अगर आपके चेहरे पे झुर्रियां हैं तो आपको गाजर का पेस्ट बनाकर इस तरह से  उपयोग करना चाहिए, सबसे पहले आप एक बढ़ा चम्मच गाजर अच्छे से पेस्ट बन हुआ लें और फिर इस पेस्ट में एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच बारीक पिसा हुआ चावल का आंटा, और एक छोटे चम्मच से आधा चम्मच हल्दी ले लें अब इसका अच्छे से सबको मिलकर पेस्ट तैयार करलें. अब इसको अपने चेहरे पर लगाएं और 15 या 20 मिनट तक लगा रहने के बाद ठन्डे ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें इस प्रयोग को आपको सप्ताह में 3 या 4 बार करना है और २ महीने के अंदर ही आपके चेहरे पर से झुर्रियां दिखना बंद हो जाएंगी.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।