सर्दियों के मौसम में एलर्जी से बचने के लिए इन फूड्स का करें सेवन


मौसम में बदलाव हम सभी महसूस कर सकते हैं। सुबह और शाम हल्की हल्की हवा चलने लग गई है। सर्दी के मौसम में अगर आप भी छोटी मोटी बीमारियों से बचना चाहती हैं तो ऐसे में आप बिना किसी तरह की लापरवाही के इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकती हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप किसी भी तरह की एलर्जी से अपने शरीर को बचा सकती हैं।

आइए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में कुछ खास बाते


1 अदरक
ऐसे तो कई लोग सर्दियों के दौरान अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं, यहीं अदरक वाली चाय आपको एलर्जी से बचाने में मदद करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इससे हम आसानी से ठंड के साथ ही एलर्जी से अपने शरीर को बचा सकते हैं।

2 हल्दी
हल्दी गर्म होती है, इसलिए सर्दियों के दौरान इसका सेवन करने से हम अपने शरीर को आसानी से एलर्जी से बचा सकते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए काफी बेहतरीन होता है, इसलिए सर्दी के इस मौसम में आप आसानी से हल्दी का दूध पी सकती हैं।

3 नींबू
नींबू के रस का सेवन करने से शरीर में पैदा होने वाली एलर्जी से लड़ने में काफी मदद मिलती है। आप चाहे तो सर्दियों के मौसम में नींबू के पानी का सेवन कर सकती हैं।

4 शकरकंदी
शकरकंदी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कि हमारे शरीर को एलर्जी से बचाने के साथ ही शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए शकरकंदी का सेवन करके आप आसानी से एलर्जी से बच सकती हैं।

5 सेब
रोजाना एक सेब का सेवन करने से हमारा शरीर एलर्जी से बचा रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में केर्स्टिन नमक होता है, जो कि प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

6 लहसुन
लहसुन की दो कलियों का सेवन रोजाना करने से आप आसानी से अपने शरीर को एलर्जी से बचा सकती हैं। ऐसा करने से आप आसानी से किसी भी तरह की बीमारी से बच सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।