क्या आप जानते हैं इन फूलों के अनोखे फायदे


जब भी हम फूलों के बारे में बात करते हैं तो सबसे पहले पूजा और साज सजावट का ख्याल मन में आता है। फूलों का प्रयोग हम औषधि के रूप में भी करते हैं इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। आज हम आपको फूलों के वो फायदे बताने जा रहे हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं जैसे कि…

गेंदे के फूल के फायदे

जिन पुरुषों को स्पर्मटोरिया की शिकायत है, उन्हें गेंदा फूल का रस पीना चाहिए। अगर आप गेंदा फूल को सुखाकर उसमेंं मिश्री मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो पुरुषों को शक्ति मिलती है। अगर इसे नारियल के तेल में मिक्स करके अपने शरीर पर हल्की-हल्की मालिश करते हैं तो हमें फोड़ें, फुंसियों का सामना नहीं करना पड़ता।

अनार के फूल के फायदे 

जिन महिलाओं को मातृत्व की इच्छा होती है उनके लिए अनार की कलियां किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए अनार की कोमल कलियों को पीसकर पानी में मिलाएं, फिर उस पानी को छानकर पियें। ऐसा करने से उनके गर्भ धारण करने की क्षमता बढ़ जाती है। अनार का पानी उबालकर उस पानी के कुरला करने से मुंह के छालों से राहत मिलती है। इसका मंजन करने से दांतों से खून निकलना तो बंद होता ही है, साथ में दांत भी मजबूत होते हैं। जब भी हमारा शरीर का कोई अंग जल जाता है, तो अनार के फूलों को पीसकर उसे जले हुए भाग पर लगाने से जलन अतिशीघ्र कम हो जाती है ओर दर्द से भी राहत मिलती है।

गुड़हल के फूल के फायदे 

जब हम गुड़हल के ताजे लाल फूलों को अपनी हथेली में कुचल कर नहाने के दौरान बालों पर हल्का रगड़े तो यह हमारे बालों के लिए किसी कंडीशनर से कम नहीं होता। गुड़हल के लाल फूलों को नारियल के तेल में गर्म करके अपने बालों में लगाना चाहिए। आप इसका इस्तेमाल बालों को धोने के बाद भी कर सकते हैं, ऐसा करने से आपके बालों में बहुत तेजी से सुधार आता है। इससे आपके बाल घने ओर लम्बें होते हैं और यदि आप इसका इस्तेमाल तिल के तेल में करते हो तो आपके बालों का झड़ना बंद हो जाता है और साथ में बाल भी काले हो जाते हैं।

सदाबहार फूल के फायदे 

हमारे घरों की क्यारियों में सदाबहार के फूल बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं, और यह फूल किसी औषधि से कम नहीं होते हैं। इसमें कई तरह के रसायन पायें जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके फूलों का सेवन करने से उच्च रक्तचाप में बहुत ही फायदा मिलता है। इसकी गुलाबी और लाल पखुडियों का सेवन करने से हमें मधुमेह में फायदा मिलता है। इसके लिए दो फूलों को एक कप उबले हुए पानी या बिना शक्कर की उबली चाय में डालकर ढंककर रख देंं, फिर इसे ठंडा होने पर पी लेंं। यह मधुमेह के लिए बहुत ही हितकारी सिद्द होता है। इसके फूलों को कैंसर जैसी घातक बीमारी के लिए भी उपयोगी माना जाता है।

गुलाब के फूल के फायदे 

गुलाब का फूल जितना सुंदर होता है उसमें उतने ही औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। गुलाब में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। गुलाब त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसकी मालिश करने से रुखी त्वचा मुलायम हो जाती है।

केले के फूल के फायदे 

केले के फूल डायबीटीज के रोगियों के लिए कारगर उपाय है। यह रक्त में शर्करा की मात्रा कम करने में मदद करता है। केले के फूल और पत्तियाँ त्वचा पर होने वाले अनेक सूक्ष्मजीवी खतरनाक संक्रमण को रोकने के लिए कारगर हैंं। इसका रस अनेक तरह के त्वचा विकारों को दूर करने में सक्षम है। कच्चे केले और केले के फूल में महत्वपूर्ण रसायन पाया जाता है जो मुंह के छाले को ठीक करने में सक्षम है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।