एस्पिरिन के कुछ आश्चर्यजनक उपयोग

एसिटाइलसैलिसाइलिक एसिड अर्थात एस्पिरिन एक प्रकार की सैलिसिलेट, दर्दनिवारक औषधि है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये दर्दनिवारक कई और चीजों में आपके काम आ सकती है।
एस्पिरिन एक, उपयोग अनेक
एस्पिरिन, जिसे एसिटाइलसैलिसाइलिक एसिड, भी कहा जाता है, सैलिसिलेट औषधि है, जो अकसर हल्के दर्द से छुटकारा पाने, ज्वर कम करने, आदि में दर्द निवारक के रूप में काम में लाई जाती है। हृदयाघात के तुरंत बाद एस्पिरिन लेकर एक और हृदयाघात या हृदय के ऊतक की मृत्यु का जोखिम को कम किया जा सकता है। लेकिन आपको शायद मालूम न हो कि इसके अलावा भी एस्पिरिन कई कामों में इस्‍तेमाल की जा सकती है।
मस्से का इलाज

यदि मस्सा आपके चेहरे की रौनक बिगाड़ रहा है तो एस्पिरिन को तोड़कर इसका पाउडर बना लें, इसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और मस्से पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से मस्से पर इसे लगाने से मस्सा दूर हो जाता है।
मुंहासे के उपचार में
यदि चेहरे पर मुंहासे की समस्या से परेशान हैं तो एस्पिरिन की एक या दो गोलियां पीस कर पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मुंहासों पर दो से पांच मिनट के लिए लगाएं और फिर फेश वॉश से धो दें। इससे मुंहासा सूखने लगता है और तेजी से ठीक होता है।
हैंड सेनेटाइज़र

यदि एस्पिरिन को नींबू के जूस के साथ मिला दिया जाए तो यह एक कमाल का स्टेन रिमूवर बन जाता है। और त्वचा से और कपड़ों से हल्के दाग साफ कर देता है। आप इसे हैंड सेनेटाइज़र की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
रूसी मिटाए

यदि बालों में डेंड्रफ की समस्या हो तो अपने एक बार के शैंपू के साथ एस्‍पिरिन की 2 गोलियों को पीस कर उसमें मिलाकर पेस्ट बना लीजिये और फिर इससे सिर धोइये। इससे सिर की रूसी दूर हो जाती है।
फर्टिलिटी बढ़ाने में

अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के आधार पर यह माना कि एस्पिरिन की मदद से महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाई जा सकती है, हालांकि यह गर्भपात से बचाव में असरदार नहीं है। शोध में पाया गया कि एस्पिरिन के सेवन से शरीर में रक्त संचार सही होता है और गर्भाशय में रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे प्रजनन की संभावना अधिक हो जाती है।
अपरंपरागत आभूषण

एस्पिरिन की दो गोलियों को पानी में घोलें। एक हफ्ते बाद एक और एस्पिरिन इस मिश्रण में मिलाएं। हर दिन इसमें एक एस्पिरिन की गोली मिलाते जाएं, थोड़े ही दिनों में आपको क्रिस्टल की तरह आधुनिक कला का एक अच्छा नमूना बना मिलेगा।
मल्टीविटामिन (एक्सफॉइलेंट)

एस्पिरिन में पाया जाने वाला सैलिसिलिक एसिड अक्सर एक्सफॉइलेंट्स और फेस क्लिंज़र के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसलिए बजाय उन महंगे उत्पादों को खरीदने के आप एस्पिरिन को पानी में मिलाकर चहरे को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
एंटी-फंगल पाउडर (कवक रोधी पाउडर)

एथलीटों के पैर में या त्वचा में जलन का बड़ा कारण कवक होती है। जिसे कुछ एस्पिरिन की गोलियों और टेल्कम पाउडर को मिलाकर, इसे संक्रमित जगह पर लगाकर सही किया जा सकता है।
हार्ट अटैक से बचाए
अच्‍छा प्रभाव हार्ट अटैक के रोगी को जब भी हार्ट अटैक का दौरा पड़ने लगता है, वह एस्पिरीन की एक गोली को मुंह में रख लेता है, जिससे दर्द गायब हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।