सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता नमक, ये भी हैं उपयोग

1. दांतों को चमकीला बनाता है :

नमक में थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर मसुड़ों व दांतों की रोजाना कुछ देर मसाज करें। इससे दांत मजबूत होते हैं व सफेदी और चमक भी आ जाती है। बेहतर स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए भी नमक का इस्तेमाल अच्छा होता है।

2. मुंह के छाले मिटाए :

आधा चम्मच नमक लें। इसे छालों पर उंगली से लगाएं। कुछ मिनट तक छालों पर लगा रहने दें और उसके बाद सादे पानी से गरारा कर लें। हर सुबह ब्रश करने से पहले यह प्रक्रिया दोहराने पर छालों की समस्या दूर हो जाती है।

3.गले का पकना :

कई बार गला पक जाता है, ऐसे में पानी में नमक को घोल लें और इस घोल को मुंह में भरकर गरारा करें। इससे गले में पकने की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही साथ दर्द भी चला जाएगा।

4.पाचन में सुधार करता है :

यदि आपको पाचन से संबंधित कोई दिक्कत है तो एक गिलास लस्सी बनाएं और उसे थोड़ा नमक डालकर पिएं। इससे पेट सही हो जाएगा।

5. बॉडी स्क्रब :

पांच चम्मच समुद्री नमक और एक चम्मच ऑलिव ऑइल यानि जैतून का तेल लें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें और अपने शरीर पर लेप की तरह लगा लें। कुछ देर बाद मसाज करते हुए रगड़ें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नहा लें।

6. रूसी खत्म करता है :

एक चम्मच समुद्री नमक लें।उंगलियों को गीला करके नमक मे डालें व हल्के हाथों से खाेपड़ी पर मालिश करें। बाद में शैंपू लगाकर सिर धो लें। महीने में एक बार ऐसा करने से रूसी खत्म हो जाएगी।

7. जलने पर ऐसे करें उपयोग :

यदि कहीं हल्का सा जल गया हो, तो वहां नमक छिड़क दें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

8.मासंपेशियों में खिंचाव :

मासंपेशियों में अचानक से तनाव आ जाने पर या खिंचाव होने पर गुनगुने पानी में नमक को डाल लें और उससे हल्का सेंक दें। मांसपेशियों का खिंचाव दूर हो जाएगा।

9.सूजे हुए पैर :

पैरों में सूजन आ जाने पर गुनगुने पानी में नमक डालकर उसमें पैर भिगोकर बैठें। 10 मिनट तक पैरों को इसमें रखें और बाद में निकालकर तौलिए से पोंछ लें।

10.गठिया का दर्द :

पैरों को नमक वाले गुनगुने पानी में राेज कुछ देर रखें। ऐसा रोज करने से गठिया का दर्द कम हो जाता है।

11.कठोर नाखून :

यदि आपके नाखून बहुत कठोर हैं तो उन्हें काटने से पहले हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर, हाथों को डूबाेकर रखें और 10 मिनट बाद उन नाखूनों को काट दें। इससे सारे नाखून आसानी से कट जाएंगे।

12. आंख की फुंसी :

एक पैन में दो चम्मच नमक डाल कर गर्म करें। फिर इस पर कुछ देर के लिए एक साफ कपड़ा रखें और उससे अपनी आंखों को सेकें। आप आंखों पर नमक मिले हुए पानी से छींटे भी मार सकते हैं।

13. बुखार :

ठंडे पानी में नमक मिला लें और उस पानी में कपड़े को भिगोकर सिर पर रखें, इससे बुखार दूर हो जाएगा। ऐसा कुछ मिनट तक ही करें। शीघ्र आराम मिल जाएगा।

14. नाखूनों की चमक :

यदि आपके नाखून बेजान से दिखाई देते हैं तो उन पर समुद्री नमक, बेकिंग सोडा और नींबू के जूस का मिक्स बनाकर लगाएं। धीरे-धीरे मसाज करें। ऐसा सप्ताह में एक बार करें। नाखून चमकने लगेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।