कफ से हमेशा के लिए मुक्ति पाने के लिए 6 घरेलु उपचार !


कफ को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि यह कफ एक अच्छे व्यक्ति की जान तक ले सकता है. कफ हमारे शरीर में जमता रहता है और बाद में सांस की समस्या को यह जन्म देता है. कई बार कफ की वजह से ही दिल में दर्द भी होने लगता है और बाद में यह बड़ी बीमारी को जन्म दे देता है. अगर आपको हल्का-सा भी कफ रहता है तो आपके लिए हम कफ के घरेलु उपचार लायें हैं जिनकी मदद से कफ की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी-

कफ के घरेलु उपचार –

1. हल्का गुनगुना पानी ही पिए :

आपको यदि कफ रहता है तो याद रखें कि आप हल्का गुनगुना पानी ही पियें. ठंडा पानी कफ बनाता है. गर्म पानी को पीने से कफ नीचे निकलना शुरू हो जाता है. तो अब आप यह तय कर लें कि आपको हल्का गुनगुना पानी ही पीना है.

2. स्मोकिंग तो आज ही छोड़ दें :

यदि आपको हल्का सा भी कफ बन रहा है तो आप स्मोकिंग किसी भी हालत में ना करें. कफ के बाद स्मोकिंग जहर का काम करती है. फेफड़ों पर कफ जमना शुरू तब ज्यादा होने लगता है जब आप धुंआ अन्दर लेते हैं.

3. गुनगुने पानी में नीम्बू और शहद :

दवा के रूप में आप रात को सोने से पहले और सुबह खाली पेट, आधे गिलास पानी में दो चम्मच नीम्बू और एक चम्मच शहद मिला लें और इसको इस्तेमाल करें. नीम्बू और शहद की तासीर कफ को काट देती है.

4. लहसुन भी है लाभदायक :

कफ के अंदर लहसुन भी एक बड़ा रामबाण ईलाज है. लहसुन को भुनकर भी खाएं और साथ ही तीन से चार लहसुन की छोटी कलियाँ लें और उनको बारीक-बारीक काट लें. एक चम्मच शहद के साथ इनको दिन में दो बार खा लो. कफ जल्दी कटना शुरू हो जायेगा.

5. भाप लेना ना भूलें :

कफ की समस्या जिसको हो वह व्यक्ति भाप लेना तो किसी भी हालत में ना भूलें. आप जब भाप लेते हैं तो उससे कफ फेफड़ों को छोड़ नीचे उतरने लगता है. दिन में कम से कम तीन बार आप भाप जरूर लें. भाप में यूकोलिप्टस के तेल या पेपरमेंट ऑयल डाल लें तो यह एक चमत्कारी दवा साबित हो सकती है.

6. डाक्टर से ईलाज पक्का कराएँ :

जिस व्यक्ति को कफ की समस्या होती है वह ध्यान दे कि आप किसी एक डॉक्टर से ही ईलाज कराएँ और बार-बार डॉक्टर बदलने की गलती ना करें. ईलाज आपको बीच में नहीं छोड़ना होता है. कई बार आपको लगता है कि आप सही हो गये, किन्तु आप तब पूरी तरह से सही नहीं हुए होते हो.

7. त्रिफला भी है लाभदायक :

आपको ध्यान देना है कि आप गर्म चीजों का सेवन करें. गर्म चीजों की तासीर कफ को काटने लगती है. कफ के रंगों से समझ आने लगता है कि समस्या कितनी गंभीर है. पीला कफ सबसे खतरनाक बताया जाता है. व्यक्ति को त्रिफला चूर्ण खाते रहना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।