घरेलू नुस्खों से अपने फटे होंठों का उपचार करें

जाड़े के मौसम के आने के दस्तक से ही त्वचा पर रूखेपन के आसार नज़र आने लगते हैं। इस रूखेपन से सबसे पहले आपके होंठ बूरी तरह से प्रभावित होते हैं। आपके होंठ फटने लगते हैं और अगर आपने सही समय पर नज़र नहीं दिया तो फटकर खून भी निकलने लगते हैं। इस दर्द से आप घरेलु उपचार के द्वारा ही निजात पा सकते हैं-

1. शहद :
शहद में प्राकृतिक मॉश्चराइज़र का गुण होने के साथ-साथ एन्टी-बैक्टिरिअल का भी गुण होता हैं जो फटे हुए होंठो को ठीक करने के काम आता है। फटे हुए होंठो पर शुद्ध शहद को बार-बार लगा सकते हैं या एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार शहद लें और उसमें पाँच-छह बूंद ग्लिसरीन डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले होंठो पर लगाकर सोयें और सुबह कोमल होंठो का अनुभव करें।

2. कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल :
अरंडी का तेल फटे होंठो के उपचार के लिए सबसे अच्छा उपचार होता है। कैस्टर ऑयल को होंठो पर यूं ही दिन में कई बार लगा सकते हैं। या एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार कैस्टर ऑयल लेकर उसमें दो बूंद ग्लिसरीन और दो बूंद नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट जैसा बना सकते हैं। उस पेस्ट को रात को सोने से पहले होंठो पर लगा लें और सुबह रूई को गर्म पानी मे भिगोकर उससे होंठ को साफ़ कर लें।

3. चीनी :
चीनी आपके होंठो के ऊपर के मृत कोशिकाओं को निकालकर होंठो के मुलायमपन को वापस लाने में मदद करता है। दो छोटे चम्मच चीनी में एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को होंठो पर लगाकर कुछ मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें फिर धीरे-धीरे रगड़कर मृत कोशिकाओं को निकाल लें। फिर गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

4. मिल्क क्रीम :
मिल्क क्रीम में उच्च मात्रा में फैट रहता है जो प्राकृतिक मॉश्चराइज़र का काम करता है। अपने फटे होंठो पर मिल्क क्रीम लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। एक रूई के गोले को गर्म पानी में भिगोकर उससे होंठ को पोंछ लें।

5. नारियल का तेल :
नारियल का तेल एक ऐसा तेल है जिसके अनेक गुण हैं जो प्राकृतिक तरीके से सिर्फ आपके त्वचा को ही मॉश्चराइज़ नहीं करता है बल्कि आपके होंठो को भी फटने से बचाता है। दिन में चार-पाँच बार होंठो पर नारियल का तेल लगाने से धीरे-धीरे होंठ का फटना कम हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।