हाथों से टैन हटाने के सात अचूक उपाय

  •  सूरज की किरणों में अधिक वक्‍त बिताने से होती है टैनिंग।
  •  टैनिंग को दूर करने के लिए नींबू का रस हाथ पर लगाएं।
  •  भरपूर मात्रा में पानी पीजिए, इससे त्‍वचा को मिलेगा जरूरी पोषण।
  •  बाहर निकलने से पहले लगाएं अच्‍छी क्‍वालिटी का सनस्‍क्रीन।
गर्मियां हों या फिर सर्दियां, टैनिंग हर मौसम में परेशान करती है। कोमल व स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने की राह में टैनिंग एक बड़ी रुकावट होती है। सर्दियों में भले ही आप अपनी त्‍वचा को कपड़ों से छिपा सकते हैं, लेकिन गर्मियों में आपको यह सुविधा भी प्राप्‍त नहीं होती।

हाथों से टैनिंग हटाने के उपाय
टैनिंग की समस्‍या वास्‍तव में तब होती है, जब त्‍वचा सूरज की रोशनी में अधिक समय तक रहती है। सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणें त्‍वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इसके साथ ही जब आप सनस्‍क्रीन नहीं लगाते, तब यह समस्‍या और भी अधिक हो सकती है।

त्‍वचा पर पड़ने वाले यह धब्‍बे काफी परेशान करने वाले हो सकते हैं। विशेषकर तब आप त्‍वचा की असमान रंगत आसानी से देखी जा सकती है। लेकिन, आपको घबराने की जरूरत नहीं, अगर आपके हाथों पर भी टैनिंग की समस्‍या हो गयी है, तो हम आपको बता रहे हैं सात अचूक नुस्‍खे।

हाथों से कैसे हटायें टैनिंग

1. हल्‍दी व दही, मिश्रण है सही
एक कटोरी में ठंडा दही लें। इसमें थोड़ी सी हल्‍दी मिला लें। इस पेस्‍ट को नहाने से बीस मिनट पहले अपने हाथों पर लगा लें। आप चाहें तो इस मिश्रण को अपने गले और चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे आपको टैनिंग से निजात पाने में काफी मदद मिलेगी।

2. खीरा यानी हीरा
खीरे के दो टुकड़े कर लीजिए। आधे खीरे को कद्दूकस कर लें। अब इस खीरे में दो चम्‍मच दूध अथवा मिल्‍क पाउडर मिलेा लें। इसके साथ ही इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला लें। इसे त्‍वचा के टैनिंग से प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं। सूखने पर इसे साधारण पानी से धो लें। सप्‍ताह में एक बार इस मिश्रण का इस्‍तेमाल आपकी त्‍वचा को निखारने में काफी मदद करेगा।

3. टमाटर निखारे रंगत
टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें। टमाटर के अंदरूनी हिस्‍से को अपनी त्‍वचा पर इस प्रकार रगड़ें कि टमाटर के बीज और रस आपकी त्‍वचा के संपर्क में आए। इससे आपकी त्‍वचा की रंगत तो निखरेगी ही साथ ही टैनिंग की समस्‍या भी दूर होगी ।

4. बादाम के क्‍या कहने
हाथों से टैन हटाने में बादाम बेहद उपयोगी होता है। पांच-दस ताजा हरे बादाम लें और उन्‍हें ग्राइंड कर लें। इस पेस्‍ट में पांच बूंदें चंदन का तेल डाल दें। इस पेस्‍ट को त्‍वचा के प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं। अगर ताजा बादाम उपलब्‍ध न हों, तो बादाम को सारी रात पानी में भिगोकर रखें और फिर यही प्रक्रिया करें।
5. पपीते जैसा कोई नहीं
पपीता सिर्फ खाने में ही पौष्टिक नहीं होता, बल्कि यह त्‍वचा की रंगत संवारने के भी काम आता है। पपीते के जरिये टैनिंग हटाने के लिए आप थोड़े से पपीते को मैश कर लें और इसे हाथों पर लगाएं। इससे आपके हाथों से टैनिंग तो हटेगी ही साथ ही आपकी त्‍वचा को जरूरी पोषण भी मिलेगा।

6. हल्‍दी टैनिंग हटाए जल्‍दी
त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर करने में हल्‍दी बेहद कारगर तरीका है। हल्‍दी में नींबू का रस मिलाइए। अब इस मिश्रण में कच्‍चा दूध मिला लें। इसे अपने हाथों पर लगाएं। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। आप पहली ही बार में फर्क महसूस कर सकेंगे।

7. नींबू का रस, अकेला ही काफी है
यह सबसे आसान उपाय है। सिर्फ नींबू का रस ही अपने हाथों पर लगा लें। 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे टैनिंग को दूर करने में मदद मिलती है। नींबू आसानी उपलब्‍ध है और सौंदर्य उत्‍पादों में इसका इस्‍तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है।

यह तो थे टैनिंग को हटाने के चंद आसान घरेलू उपाय। लेकिन, अपनी त्‍वचा को किसी भी प्रकार की परेशानी से बचाना ज्‍यादा जरूरी है। जरूरत इस बात की है कि आप अपनी त्‍वचा को सूर्य की किरणों से बचाएं।

  •     अपने हाथों और बाजुओं को ढंककर ही घर से बाहर निकलें।
  •     अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो एक आला दर्जे का स्किन प्रोटेक्‍शन इस्‍तेमाल करें।
  •     खूब पानी पिएं। इससे आपकी त्‍वचा में जरूरी नमी बनी रहती है। इससे त्‍वचा शुष्‍क नहीं होती।


एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।