हरी प्‍याज के 12 लाभकारी गुण

 स्प्रिंग अनियन, एक बहुत लोकप्रिय सब्‍जी है और ये कई किस्‍मों जैसे - सफेद, पीली और लाल में पैदा होती है। ये प्‍याज, स्‍वाद में बहुत अच्‍छे होते है और इनमें पोषक तत्‍व भी भरपूर मात्रा में होते है। काफी लंबे समय से, स्प्रिंग प्‍याज का इस्‍तेमाल चाइनीज दवाईयों में किया जाता है। इस प्‍याज में सल्‍फर भी ज्‍यादा मात्रा में होता है। सल्‍फर की ज्‍यादा मात्रा, शरीर के लिए लाभप्रद होती है। इस तरह के प्‍याज कैलोरी में लो होते है। स्प्रिंग प्‍याज को हरा प्‍याज भी कहा जाता है।

 हरा प्‍याज, विटामिन सी, विटामिन बी2 और थियामाईन से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन के भी होता है। इसके अलावा, यह कॉपर, फास्‍फोरस, मैग्‍निशयम, पौटेशियम, क्रोमियम, मैंगनीज और फाइबर का भी अच्‍छा स्‍त्रोत होता है। हरा प्‍याज, फ्लैवोनॉड्स जैसे - कैवेरसेटिन का भी मजबूत स्‍त्रोत होता है।

 1) दिल के लिए अच्‍छा- हरा प्‍याज, दिल को स्‍वस्‍थ रखता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को कम करता है और कोरोनेरी हृदय रोग को कम करता है।

 2) ब्‍लडप्रेशर मेंटेन रखता है- इस प्‍याज में सल्‍फर की मात्रा, शरीर में बीपी को सही बनाएं रखती है।

3) कोलेस्‍ट्रॉल स्‍तर- हरा प्‍याज, कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम बनाएं रखता है।

4) डायबटीज- हरे प्‍याज में क्रोमियम होता है जो शरीर में डायबटीज होने पर लाभप्रद होता है। इसकी मदद ये ब्‍लड सुगर, नियंत्रण में होती है और ग्‍लूकोज टॉलेरेंस में भी सुधार होता है। एलि‍ल प्रोपल डिसल्‍फाईड भी रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मददगार होती है।

 5) सर्दी और फ्लू -हरा प्‍याज, बॉडी में सर्दी और फ्लू से लड़ने के एंटी - बैक्‍टीरियल गुण भी पैदा कर देता है।

6) पाचन में सुधार- एंटी बैक्टीरियल गुण से पाचन में सुधार भी होता है।

 7) पेट का कैंसर -हरे प्‍याज में पेक्टिन होती है जो एक प्रकार का दृव्‍य कोलोडिसल काब्रोहाइड्रेट होता है जिससे पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

 8) इम्‍यूनिटी बढ़ाए- हरा प्‍याज खाने से बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है।

 9) गठिया और अस्थमा- हरे प्‍याज में एंटी - इंफ्लामेटरी और एंटी - हिस्‍टामाइन वाले गुण होते है जिससे गठिया और अस्थमा में आराम मिलती है।

10) मेटाबोल्जिम- हरा प्‍याज, मेटाबोल्जिम को कंट्रोल करता है और मैक्रोन्‍यूट्रिशयन को बनाएं रखता है।

11) आंखों के लिये फायदेमंद- हरा प्‍याज खाने से आंखों की रोशनी में भी लाभ मिलता है।

 12) झुर्रियाँ दूर भगाए- हरा प्‍याज, चेहरे और शरीर में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर भगाता है।


एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।