कुत्ता काटने पर इससे बढ़िया उपचार कहीं नहीं मिलेगा, जरूर पढ़ें


कई बार कुत्ते के काटने के बाद इंसान को तुंरत कोई उपचार नहीं मिल पाता है और ऐसे में कुछ सावधानियों को ध्यान में रखकर आप होने वाले खतरे को कम कर सकते हैं

दुनिया में सबसे ज्यादा कुत्तों को ही पालतू जानवर के रूप में पाला जाता है। अगर आपने पालतू कुत्ते को टीके नहीं लगवायें गये हैं और कभी धोखे में इसने घर के किसी सदस्य को काट लिया तो इसके काटने से आपको रैबीज हो सकता है जो कि एक जानलेवा बीमारी है। इसके अलावा यदि गली-मोहल्लों के आवारा कुत्ते ने भी कभी आपको काट लिया तो कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि कुत्ते के काटने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए। 

ऐसी स्थिति में लोग घबराकर आनन-फानन में गलत कदम उठा लेते हैं। ऐसी स्थिति में सुरक्षित रहने के लिए तुरंत इलाज कराना सबसे जरूरी है। आज हम ऐसी ही कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं कि यदि कभी आपको या आपके जानने वालों को कुत्ते ने काट लिया तो आपको क्या सावधानी बरतनी है-

सावधानी :

  • कुत्ते के काटने के बाद कटे हुए घाव पर भूलकर भी कपड़ा ना बांधे। घाव को खुला रखें।
  • घाव वाले हिस्से को साबुन से धोएं। अगर घर में शराब है, तो उससे धोएं। शराब का एंटीसेप्टिक प्रभाव पड़ता है।
  • 24 घंटे के अंदर डॉक्टर को दिखाएं और इन्फेक्शन से बचने के लिए पहला इंजेक्शन लगाएं।

इलाज :

डॉक्टर के अनुसार, इसका इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि कुत्ते ने कितनी जोर से काटा है। इसके लिए घाव को साफ़ करना और इंजेक्शन जरूरी है।
  • मामूली खरोंच के लिए टीका लगवाना सबसे प्रभावी है। अगर कुत्ते ने गहरा काटा है, तो एंटी-रेबीज इम्युनोग्लोबुलिन जरूरी है।
  • ज्यादातर मामलों में डॉक्टर टांकें लगाने से बचते हैं क्योंकि शरीर के दूसरे अंग प्रभावित हो सकते हैं।
  • अगर पालतू कुत्ते ने काटा है तो तीन टीके लगाने होते हैं। यानि पहला टीका कुत्ते के काटने के एक दिन बाद, दूसरा तीन दिन बाद और तीसरा सात दिन बाद।
  • अगर आवारा कुत्ते ने काटा है, तो आपको तीसरे टीके के बाद एक हफ्ते के अंतराल में पांच से सात टीके लगवाने होंगे।

हल्की खरोंच के मामले में आपको कम से कम तीन टीके लगवाने होंगे।

इससे निपटने के लिए अधिकतर लोग घाव पर लोशन लगा लेते हैं। वास्तव में इससे निपटने के लिए इलाज ही जरूरी है। रेबीज एक वायरल इन्फेक्शन है इस पर एंटीबैक्ट्रियल लोशन लगाने से कोई असर नहीं होता है।

कई लोग इस बात से अंजान हैं कि कुत्ते के काटने पर अगर सही से इलाज ना कराया जाए, तो इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इसलिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।