छींक से निजात पाने के घरेलू उपाए


अगर आपको  सुबह-सुबह उठते ही छीके शुरू हो जाती है, और यह प्रक्रिया कुछ समय तक लगातार चलती रहती है, और आप चाहते हैं कि इससे आपको जल्द ही मुक्ति मिले, तो इन घरेलू उपचारों की मदद लें।

शहद और नीम्बू : 

अगर आप छींक से तुरंत राहत चाहते हैं तो शहद और नीम्बू को मिलाकर लें, शहद में  एंटी बैक्टीरियल होता है और नीम्बू में विटामिन सी होता है, इन दोनों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं, इससे आपकी छींक कम हो जायेगी।

सौंफ की चाय : 

सौंफ में एंटी वायरल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, खौलते पानी में एक चम्मच सौंफ पाउडर डाल कर इस चाय को बनाते हैं, इससे छींक में आराम मिलता है।

हल्दी : 

हल्दी में करक्यूमिन होता है जो असरदार सर्दी खांसी की दवा होती है, इससे एलर्जी और छींक से छुटकारा मिल जाता है, इसे आप सब्ज़ी बनातेवक़्त करी में भी डाल सकते हैं या पाउडर की तरह भी ले सकते हैं।

हींग : 

अगर आप लगातार छींक और बहते नाक से परेशान हैं तो थोड़ा हींग लेकर इसके गंध को अंदर लें, इससे छींक में आराम मिलेगा।

अजवाइन : 

पानी उबाल कर उसमें एक चम्मच आजवाइन डालें, अब इसे छान कर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें और इसे पीएं, इससे छींक और बहती नाक पर असर दिखेगा।

काली मिर्च :  

छींक से कॉफिन परेशान हैं तो आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर को  गुनगुने पानी के साथ लें, इससे ज़ुकाम और छींक में आराम मिलेगा।

लहसुन  : 

लहसुन  में एंटी बैक्टीरियल होता है, लहसुन को कूच कर पानी में डाल कर उबाल लें, अब पानी में से लहसुन छान लें और पानी ले, आप लहसुन को कूच कर उसकी सुगंध भी ले सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।