प्याज़ की चाय मोटापे और मधुमेह के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, जरुर पढ़े



आपने कई तरह की चाय के बारे में सुना होगा ग्रीन टी, ब्लैक टी, लेवेंडर टी वगैरह लेकिन क्या कभी आपने आनियन टी के बारे में सुना है? एक बेहतरीन स्‍वाद के अलावा ये प्याज की चाय वजन कम करने, हृदय से जुड़ी समस्याएं, पेट की समस्‍याएं, डायबिटीज और कोलोन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी दूर करने में सहायक है। अगर आप नई नई किस्मों की चाय पीने के शौकीन है तो आपको इस चाय को जरूर ट्राई करना चाहिए। आइए आज इस लेख में हम आपको प्‍याज की चाय को बनाने और इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

ऑनियन टी के फायदे :


  1. यूरोपीय क्लीनिकल न्यूट्रीशन के जर्नल के शोधकर्ताओं के अनुसार प्‍याज के छिलकों में क्‍वेरसेटिन नाम का तत्‍व होता है, जो खून में एंटीऑक्‍सीडेंट की गतिविधि को बढ़ता है।इससे खून का थक्का नहीं बनता और हाइपरटेंशन जैसे खतरों से निजात मिलती है।
  2. प्‍याज की चाय की तासीर गर्म होती है अगर आपको ठंड लग रही है या जुकाम हुआ है तो प्याज की चाय पीने से काफी फायदा होता है।
  3. एक अध्ययन के अनुसार प्याज का छिलका ग्लूकोज प्रतिक्रिया को बेहतर करके इन्सूलिन रेजिटेंट को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाने में मदद करता है।
  4. प्‍याज की चाय खून में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करती है। साथ ही ये कोलोन कैंसर को ठीक करने में भी सहायता करती है। प्याज के छिलकर में घुलनशील फाइबर होने के कारण ये कोलोन को साफ रखने में बहुत मदद करता है। ये घुलनशील फाइबर त्‍वचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स के उत्पादन को रोकता है।
  5. अगर आपको नींद नहीं आती है, तो प्याज की चाय आपके लिए सबसे उत्तम है। नियमित रूप से इसे पीने से आपको कुछ ही दिनों में समय से और अच्छी नींद आने लगेगी।
  6. जो लोग अपने बढ़ते वजन और  मोटापे को लेकर परेशान हैं उन लोगों को प्याज की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे तेजी से वजन घटता है। यह भी पढ़ें:

प्याज की चाय बनाने की विधि :


  • प्‍याज की चाय बनाने के लिए एक प्‍याज लेकर उसे अच्‍छी तरह से धो लें।
  • पानी को उबालें और उसमें प्‍याज का टुकड़ा डालें।
  • पानी उबल जायें तो इसमें नींबू का रस और ग्रीन टी बैग डालें।
  • अब इसे छानकर इसमें और शहद मिला लें।
  • आपकी स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी ऑनियन टी तैयार है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।