लंबे बालों की देखभाल के लिए पुरुष अपनाएं इन खास व असरकारी नुस्खों को


फैशन के इस बदलते दौर में पुरुषों में भी लंबे बाल रखने का चलन जोरों पर है। लेकिन लंबे बालों के साथ कई तरह की समस्याएं भी साथ आती हैं जिनसे बचने के लिए बालों की उचित देखभाल की जानकारी होना जरूरी है। बालों की नियमित सफाई व कुछ आसान टिप्स के जरिए पुरुष आसानी से लंबे बालों की देखभाल कर सकते हैं। तो अगर आप भी लंबे बाल रखने की सोच रहे हैं? लेकिन उनकी देखभाल के डर से ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो अब बेफिक्र हो जाइए और हमारे साथ जानिए बालों की नियमित सफाई व देखभाल के आसान व असरकारी नुस्खों के बारे में विस्तार से ।

बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूरी है। बालों की प्राकृतिक देखभाल के लिए मेंहदी का प्रयोग कर सकते हैं।  समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग करवाना जरूरी है। बालों की सफाई के लिए नियमित शैंपू व कंडीशनिंग करना ना भूलें।

1) ट्रिमिंग करवाएं :- 
पुरुषों को अपने बालों की देखभाल के लिए समय-समय पर ट्रिम करवाते रहें। इससे क्षतिग्रस्त व दोमुंहे बालों में फिर से जान आ जाती है। आप चाहें तो हर छह से आठ हफ्तों में बालों को कटवा सकते हैं।
2) ऐलोवेरा जेल से मालिश :- 
अगर आप अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो ऐलोवेरा जेल से अपने सिर की मालिश करें। सप्ताह में दो बार ऐलो वेरा जेल से की गई मालिश बालों का झड़ना कम करता है साथ ही रुखे बालों को पोषण प्रदान कर स्कैल्प को ठीक करता है।
3) प्रोटीन ट्रीटमेंट :- 
बालों के लिए प्रोटीन ट्रीट्मन्ट बहुत जरुरी है। अगर आप घने और मजबूत बाल चाहते हैं, तो हफ्ते में तीन से चार बार अपने बालों को प्रोटीन ट्रीट्मन्ट दें। अपने बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक कटोरी में दो अंडों को फेंटे और इसे अपने गीले बालों पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए रहने दें फिर गुनगुने पानी से अपने बाल धोलें।
4) मेंहदी के पत्ते :- 
अगर आप प्राकृतिक रुप से घने बाल चाहते हैं, तो अपने बालों में मेंहदी लगाएं (इसे मेंहदी के पत्तों को पीसकर बनाते है)। मेंहदी को लगाकर अपने बालों को शावर कैप से ढंक लें और लगभग 3 घंटों के बाद अपने बालों को धोएं।
5) बालों को सूखाने का तरीका :- 
पुरुषों में बालों के डैमेज होने का मुख्य कराण है तौलिए से बालों को सूखाना। पुरुषों की आदत होती है कि वे तौलिए से रगड़ कर बालों को सुखाते है जो बालों को टूटने व झड़ने की मुख्य वजह है। इसके अलावा हेयर ड्रायर की मदद से भी बालों को सूखाना हानिकारक हो सकता है।
6) पौष्टिक आहार लें :- 
आपके द्वारा लिए गए आहार का सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है। इसलिए जितना हेल्दी खाना खाएंगे बालों को उतना ही पोषण मिलेगा। अक्सर पुरुषों में तनाव, धूम्रपान व पौष्टिक आहार ना लेने के कारण बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं। इसलिए संतुलित आहार लेने के साथ पानी की भरपूर मात्रा भी लें। यह आपके बालों व शरीर दोनों के लिए अच्छा रहेगा।
7) बालों की सफाई :-
अपने बालों के मुताबिक शैंपू व कंडीशनर का चुनाव करें और नियमित रुप से इनका प्रयोग करें। बालों को झाड़ने के लिए हमेशा चौड़े दांत वाले कंघे का प्रयोग करना चाहिए इससे बाल आसानी से सुलझ जाते हैं। बालों को धोने के लिए सामान्या पानी का प्रयोग करें। गर्म पानी का प्रयोग बालों को नुकसान पहुंचाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।