जलने पर इन घरेलू उपचारों से मिलेगा झट से आराम


भारतीय घरों में अक्‍सर महिलाएं ही किचन में खाना पकाती हैं। ऐसे में कई बार खाते बनाते वक्‍त कढ़ाई का तेल छिटक कर उनके हाथों में लग जाता है या फिर गर्म कुकर गलती से छू जाता है। ऐसे में हाथों पर जलने के निशान काफी ज्‍यादा पड़ जाते हैं। हाथ जल गया है तो ये नुस्‍खा आजमाएं आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक उपचार बताएंगें, जिसको आप जलने पर तुरंत ही त्‍वचा पर लगा सकती हैं।

जब भी त्‍वचा जले तब तुरंत ही उसे ठंडे पानी से धोएं। इसे बाद पानी में एक कॉटन का कपड़ा भिगो कर उसे निचोड कर जले हुए स्‍थान पर लपेटें। इससे जलने से पड़ने वाला निशान नहीं रहेगा। एक बार जब त्‍वचा में जलन कम हो जाए तब आप नीचे दिये हुए इन घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग कर सकती हैं। 

घरेलू नुस्‍खों से हटाइये घाव के निशान :

टमाटर का जूस :
टमाटर में प्राकृतिक ब्‍लीचिंग वाले गुण होते हैं जो डेड स्‍किन को निकाल कर साफ त्‍वचा को ऊपर लाते हैं। जले हुए स्‍थान पर टमाटर का जूस लगाइये और 15 मिनट तक रख कर उसे धो लीजिये। इसे दिन में दो बार लगाइये, फायदा मिलेगा। 
बादाम तेल :
विटामिन ई से भरे बादाम तेल को प्रभावित जगह पर लगाने से आराम मिलता है। इसे रोज रात में सोने से पहले लगाएं।
दही :
1 चम्‍मच दही को चुटकीभर हल्‍दी के साथ मिक्‍स करें। फिर इसे प्रभावित जगह पर लगा कर 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे रोजाना 2 बार लगाएं और जले हुए निशान से मुक्‍ती पाएं। 
टी बैग :
गीले टी बैग को फ्रिज में रख दें और उसे जली त्‍वचा पर लगाएं। इसे उसी स्‍थान पर कुछ देर रहने दें और जब वह गरम हो जाए तब हटा लें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।
नारियल तेल :
दिन में कई बार अपने निशान पर नारियल का तेल लगाएं, इससे भी निशान चला जाता है। हफ्ते भर में आपको अपनी पुरानी त्‍वचा वापस मिल जाएगी।
आलू :
आलू की कुछ स्‍लाइस काटें और उसे जली त्‍वचा पर मलें। इस विधि को दिन में दो बार करें।
दूध :
दूध में प्रोटीन और कैल्‍शियम होता है जो कि जले स्‍थान को तुरंत ही ठीक करता है। ठंडे दूध में कॉटन बॉल डाल कर प्रभावित जगह पर लगाएं। 5 मिनट के बाद धो लें। ऐसा दिन में तीन बार करें।
एलो वेरा :
जले हुए स्‍थान पर एलोवेरा लगाने से ठंडक पहुंचती है और दाग भी हल्‍का पड़ता है। एलोवेरा को सीधे जली हुई त्‍वचा पर लगाएं। फिर इसे सूखने दें और बाद में इसे धो लें। इस वि धि को दिन में तीन बार करें।
प्‍याज :
प्‍याज को घिस लीजिये और उसके रस को रूई से जले हुए स्‍थान पर लगा लीजिये। इससे त्‍वचा जल्‍दी ही ठीक हो जाएगी। ऐसा दिन में दो बार करें ।
शहद :
शहद में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो कि त्‍वचा को तुरंत ठीक करता है। जले हुए स्‍थान पर शहद मलें और 15 मिनट के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।
बेकिंग सोडा :
बेकिंग सोडा से इंफेक्‍शन दूर होता है तथा डेड स्‍किन हट कर साफ त्‍वचा सामने आ जाती है। 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्‍ट बनाएं और जले स्‍थान पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।