शादी से पहले पाएं दमकती त्वचा बेदाग और चमकदार त्वचा पाने के लिए इन उपायों को जरूर आजमाएं:

चंदन का लेप

इस से आप की त्वचा में कसावट आती है और त्वचा में जितनी कसावट रहेगी उस के खुले रोमछिद्र भी उतने ही कम रहेंगे. इस से त्वचा चमकती रहेगी. इस से त्वचा के दागधब्बे भी गायब हो जाते हैं और त्वचा की कोमलता भी बरकरार रहती है. यदि आप चंदन का लेप नियमित रूप से इस्तेमाल करती हैं, तो त्वचा की खुजलाहट और दानेफुंसियां भी धीरेधीरे खत्म होने लगती हैं.

नीबू और शहद

त्वचा की चमक पाने के लिए आप नीबू और शहद का घोल भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इस मिश्रण को आप नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं और फिर 10-15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

त्वचा की ऊपरी परत की सफाई

चीनी और नारंगी के गूदे का घोल चेहरे और हाथों की त्वचा की ऊपरी परत उतारने में उपयोगी हो सकता है. इस मिश्रण को हलके हाथों से शरीर पर लगाएं. आप की त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और उस की कांति लौट आएगी.

त्वचा चमकाने के आधुनिक उपाय

विज्ञान की तरक्की उस स्तर तक पहुंच चुकी है जहां हम झटपट सौंदर्य उपचारों से अपनी त्वचा की कांति पा सकते हैं. कुछ अच्छे पील्ज से त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाई जा सकती हैं और आप के लुक को ताजगीपूर्ण एवं आकर्षक बनाया जा सकता है. लेजर टोनिंग भी त्वचा की बनावट और चमक में सुधार ला सकती है. हम किसी व्यक्ति को एक नया और ताजगी भरा आकर्षक लुक देने के लिए जुवेडर्म जैसे फिलर्स को आजमा कर अच्छा परिणाम पा सकते हैं. जुवेडर्म जैसे फिलर्स को आंखों के नीचे के गड्ढों को भरने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो काम के बोझ से दबी किसी नारी की चुगली करते हुए उस के सौंदर्य को थका हुआ और सुस्त बना देते हैं. इस नई पद्धति के आजमाने से आप तरोताजा और खुश नजर आएंगी.
आधुनिक दुलहनें बोटौक्स से ले कर डी टैनिंग और लिपोसक्शन तक हर प्रकार की आधुनिक सौंदर्य चिकित्सा को आजमा सकती हैं. आइए अब कुछ नौन इनवेसिव यानी चीरफाड़ रहित सौंदर्य उपचार पद्धतियों पर गौर करते हैं, जिन का जादुई असर होता है.

लिप औग्मैंटेशन

ह्यालुरोनिक ऐसिड आधारित फिलर्स के इंजैक्शन लगाए जाने से खूबसूरती के कई अलगअलग परिणाम मिलते हैं. इन्हें त्वचा में नई चमक लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
इस के इंजैक्शन से आप अपने गालों या होंठों को मांसल बना सकती हैं या ठुड्डी के आकार में बदलाव ला सकती हैं. बारीक झुर्रियों को भी मिटा सकती है. किसी हुनरमंद के हाथों से जुवेडर्म जैसे फिलर्स किसी व्यक्ति के रूपरंग में कायापलट कर सकते हैं. इस का इंजैक्शन होंठों को खूबसूरत आकार में ढालते हुए मांसल और रसीला बनाता है. जुवेडर्म फिलर्स के जरीए लिप औग्मैंटेशन के परिणाम कई महीनों तक असरकारक रहते हैं. इस के अलावा जुवेडर्म चेहरे के आसपास की झुर्रियों और ढीलेपन को भी भरते हैं और त्वचा को अधिक चमकदार तथा मुलायम बनाते हैं.

भौंह में सुधार और झुर्रियों में कमी

आजकल की युवतियां अपना ज्यादातर वक्त कैरियर बनाने और अपनी नौकरी में बिताने लगी हैं, इसलिए बहुत सारी युवतियां 30 वर्ष के आसपास या इस के बाद ही शादी करने का प्रयास कर रही हैं. इस के बावजूद वे 20 वर्ष की उम्र में जितनी खूबसूरत, जवां और आकर्षक दिखती थीं, उतनी ही आज भी बनी रह सकती हैं. बोटौक्स के इंजैक्शन आईब्रोज के बीच की बारीक रेखाएं और ऐसी झुर्रियों को मिटाने में कारगर हैं, जो हमारी आंखों के इर्दगिर्द हावी हो जाती हैं. इस से आप को तरोताजा व जवां होने का एहसास होता है, क्योंकि आप के चेहरे पर से तनाव के सारे लक्षण जो मिट जाते हैं. बोटौक्स के इंजैक्शन भौंहों को थोड़ा उठा हुआ और आकर्षक रूप प्रदान करने के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं.

डायमंड पौलिशिंग

यह एक ऐसी तकनीक है जिस में एक इलैक्ट्रौनिक डिवाइस की नोक पर डायमंड लगा कर इसे त्वचा पर फिराते हुए त्वचा की पौलिश की जाती है. मृत कोशिकाओं, दागधब्बों को मिटाने में यह बहुत कारगर होता है और त्वचा की चमक बढ़ाने तथा गोरापन निखारने में भी यह उपयोगी है.

लेजर हेयर रिडक्शन

लगातार वैक्सिंग, शेविंग और ब्लीचिंग से त्वचा प्रभावित हो सकती है और आप शादी के बाद इन के बिना रह भी नहीं सकतीं. कई युवतियां तो इन के बजाय अपनी शादी से पहले ही लेजर हेयर रिडक्शन अपना लेती हैं ताकि शरीर के अनचाहे बालों से उन्हें स्थायी रूप से छुटकारा मिल जाए और बारबार उन्हें सोचने की जरूरत ही न पड़े. होने वाली दुलहनें अकसर हाथों और पैरों, अंडरआर्म्स, बिकनी और नाभि एवं पिछले हिस्से तक के बालों को मिटाने के लिए लेजर ट्रीटमैंट कराना चाहती हैं और आजकल तो पुरुष भी अपने चेहरे और शरीर के अतिरिक्त बालों और दाढ़ी की सफाई के लिए लेजर ट्रीटमैंट कराना चाहते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।