सरसों के लेप से पाएं गठिया के दर्द से छुटकारा


क्या आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं? इससे छुटकारा पाने के लिए आपने दोस्तों व रिश्तेदारों द्वारा सुझाए गए कई योगा के आसन भी किए होंगे?  
हो सकता है कि इतने प्रयासों के बाद भी आपके हाथ कुछ ना लगा हो। और इस रोग ने फिर से दवाओं के सहारे आपको दर्द को बर्दाश करने के लिए मजबूर कर दिया होगा। हालांकि दर्द निवारक गोलियां कुछ देर के लिए राहत प्रदान करती हैं लेकिन जब तक रोग ठीक नहीं हो जाता व्यक्ति तंदरुस्त महसूस नहीं करता।
गठिया के रोग में व्यक्ति के जोडों में तेज़ दर्द उत्पन्न होता है। अक्सर गठिया के मरीज़ घुटने में दर्द की शिकायत करते हैं जबकि यह दर्द शरीर के किसी भी जोड में शुरू हो सकता है। घुटने में दर्द के कारण रोगी के जोडों में अकडन एवं उन्हें अपने घुटने को मोड़ने में मुश्किल होती है। यह दर्द इतना तीक्षण होता है कि मरीज़ की चीखें निकलने लगती हैं। गठिया के कारण रोगी के घुटने में बढ़ने वाली सूजन को नियंत्रित रखने के लिए रोगी को लंबे समय के लिए गोलियों के सहारे जीना पड़ता है। लंबे समय तक दवाईयों के सेवन से अन्य स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। 
यदि आप इस रोग से छुटकारा पाने के लिए कोई घरेलू तरीका खोज रहे हैं तो सरसों के तेल से बनने वाले इस लेप को आज़माया जा सकता है। चूंकि सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में सेलेनियम व मैग्नीशियम होता है जोकि एक प्रज्वलनरोधी एजेंट के रूप में काम करते हैं। 

सरसों के तेल से बनने वाले लेप को तैयार करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया पर एक नज़र डालें: 

1 एक चम्मच पीसा सरसों, बिल्‍कुल ताजा 
2 एक चम्मच शहद 
3 एक चम्मच नमक
4 एक चम्मच सोडियम बाइकार्बोनेट (इस पाउडर का इस्तेमाल बेकिंग पाउडर में भी होता है) 
5 एक कांच की कटोरी में पीसी हुई सरसों को डालें और फिर उसमें शहद, नमक, और सोडियम बाइकार्बोनेट डालें।
6 इन सारी चीज़ों को मिलाकर इनका एक गाढा लेप तैयार कर लें।
7 अब इस लेप को दर्द वाले स्थान पर लगाएं – कुछ ही दिनों में दर्द गायब हो जाएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।