सुन्दर गुलाबी गाल पाने के घरेलू प्राकृतिक नुस्खे

त्वचा की सफाई :

आपकी त्वचा में भी वो प्यारी रंगत आ सकती है अगर आप रोज़ाना अपने चेहरे को एक्सफोलिएट या साफ़ करें। त्वचा साफ़ करते समय अपने चीक बोन्स पर ज़्यादा ध्यान दें क्योंकि इन भागों के डेड सेल्स ठीक से साफ़ ना  होने पर त्वचा की रंगत पर प्रभाव पड़ सकता है।

गालों की मसाज :

अपनी त्वचा को गुलाबी निखार देने के लिए उसे स्पेशल महसूस करवाएं एवं आज ही गालों को मसाज करें। चेहरे की मसाज सर्कुलर मुद्रा में करें और गालों के ऊपरी भाग की ओर विशेष ध्यान दें।मसाज करने से रक्त संचार में वृद्धि होती है एवं आपके गालों पर रंगत आती है।

चेहरे को लगातार धोना :

सभी लोग रोज़ाना पानी से अपना मुंह धोते हैं और अगर इस क्रिया को थोड़े और मनोयोग से किया जाय तो गालों की रंगत पर इसका असर दिखता है। हमेशा गरम पानी का उपयोग  करें जिससे कि ज़्यादा गन्दगी आपके चेहरे पर जमा नहीं होगी जिससे आपको गुलाबी गालों की प्राप्ति होगी।

चीनी :

एक आसान एवं प्राकृतिक उपाय जो आपके गालों को गुलाबी रंग प्रदान करने में सक्षम है और वह है चीनी। अपने गीले गालों पर 2-3 मिनट तक चीनी से मसाज करें एवं धो दें। गुलाबी गाल पाने के लिए यह प्रक्रिया हफ्ते में एक बार अपनाएं।

सिरका :

सिरका आपके गालों के साथ चमत्कार कर सकता है। थोड़े से सिरके में कॉटन बॉल डुबोकर उसे गालों पर लगाएं एवं सूखने के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद पानी से धो लें। एक हफ्ते तक इस विधि का उपयोग  करे आप फर्क महसूस करने पर ही आप फर्क महसूस कर पाएंगी।

फल :

गुलाबी या लाल रंग के फलों का उपयोग चमकदार गुलाबी त्वचा पाने का आश्चर्यजनक परन्तु असरदार नुस्खा है। आप बेर के फल से बना लेप अपने गालों पर लगाकर मसाज कर सकती हैं। प्राकृतिक फलों के फेस पैक आपकी त्वचा को ऊर्जा देते हैं और उसे खिली खिली और गुलाबी रंगत प्रदान करते हैं।

संतुलित आहार :

अपने आहार को संतुलित एवं पोषक रखने का प्रयास करें। अगर आप अपने भोजन में विटामिन, प्रोटीन एवं दूसरी चीज़ों की संतुलित मात्रा लेते हैं तो इससे आपकी त्वचा की चमक बढ़ेगी। ताज़े फल जैसे तरबूज़,पीच एवं टमाटर आपके स्किन टोन को सेहतमंद रूप से निखारते हैं।

हाइड्रेट रहना :

शरीर में पानी की सही मात्रा मौजूद होने से त्वचा ताज़ातरीन एवं आकर्षक रहती है। हर दिन 8 गिलास पानी पियें । ऐसा करने से आपके शरीर को ताज़गी मिलेगी और इससे आपके शरीर में जो भी हानिकारक तथा अनचाहे तत्व हैं उनसे आपको छुटकारा मिलेगा। लगातार पानी पीते रहने से आपकी शारीरिक सुंदरता में वृद्धि होगी और आपकी त्वचा में वो गुलाबी निखार भी आएगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।