चेहरे पर चंदन का पैक और टमाटर लगाने से मिलेगी राहत


हमारे चेहरे पर अगर एक पिंपल भी हो जाए तो ऐसे में हम इतना परेशान हो जाते है कि उसे हटाने के लिए कितनी क्रीम या लोशन मार्किट से खरीदकर ले आते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि चेहरे पर होने वाले इस तरह की समस्याओं का उपचार आपके घर में ही है। इसके लिए आप चेहरे पर चंदन और टमाटर को मिलाकर एक पैक को तैयार कर लें और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। आइए जाने टमाटर और चंदन को मिलाकर बनाएं गए इस पैक के क्या क्या फायदे होते हैं।

टैनिंग को हटाए :

टमाटर में टेनिन नाम का तत्व होता है, जो कि चेहरे से टैनिंग को हटाता है और चेहरे को गोरा बना देता है। इसी के साथ चंदन का पाउडर चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने में मदद करता है।

त्वचा की टोन को हल्का :

त्वचा के अंदर होने वाली मिलेनिन पिगमेंटेशन कम होता है, जो कि टमाटर और चंदन पाउडर के त्वचा पर लगने से इसका स्तर कम हो जाता है, जिससे त्वचा का रंग गोरा होने लगता है।

मुंहासों से निजात :

टमाटर के रस में विटामिन सी और चंदन के पाउडर में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो कि मुंहासों का नाश करने में मदद करते हैं।

एंटी एजिंग :

टमाटर और चंदन पाउडर को मिलाकर लगाने से चेहरे में कोलाजेन का उत्पादन बढ़ता है और नई कोशिकाएं बढ़ते हैं और झुर्रियों से निजात मिलता है।

खुजली मिटाए

पुराने समय में खुजली मिटाने या जलन को दूर करने के लिए टमाटर और चंदन के पाउडर का पेस्ट बनाकर लगाया जाता था, आप भी अपनी खुजली और जलन इससे दूर कर सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।