लगातार होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

तेजी से बदलती और भाग-दौड़ भरी इस जिंदगी में सिर दर्द एक आम समस्या बन गया है, हालांकि लगातार होने वाले सिर दर्द को घरेलू उपचार के जरिए भी आसानी से ठीक किया जा सकता है।

1. सिरदर्द के लिए घरेलू उपचार :

तेजी से बदलती और भाग-दौड़ भरी इस जिंदगी में सिर दर्द एक आम समस्या बन गया है। लगभग हर उम्र के लोगों को यह समस्या होती हैं। आज-कल लोग इसके लिए कई तरह की दवाइयां भी लेते हैं। लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि लगातार होने वाले सिर दर्द को घरेलू उपचार के जरिए भी आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो चलिये जानें लगातार होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपचार। 

2. विलो बार्क :

विलो बार्क से सिर दर्द में बेहद आराम मिलता है। इसलिये इस हर्ब को एस्प्रिन सप्लिमेंट में भी इस्तेमाल किया जाता है। यदि सिर दर्द होने पर आप  पिपरमिंट, कैमामाइल और विलो बार्क को मिला कर चाय पीते हैं, तो आपको सिर दर्द में तुरंत आराम मिल जाता है।  

3. पिपरमिंट :

पिपरमिंट माइग्रेन में एक बहुत कारगर उपचार की तरह काम करता है। पुराने समय में भी सिरदर्द के उपचार के लिए पिपरमिंट दिया जाता था। तो यदि आपको सिर दर्द की शिकायत हो, तो आप इसे चाय में मिलाकर पी सकते हैं, आपको तुरंत आराम मिलेगा। 

4. लौंग और नमक पेस्ट :

सिर दर्द के लिए लौंग और नमक का पेस्ट एक प्रभावी उपचार है। इसे लगाने के लिये लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं। जैसा कि नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है, जिससे सिर दर्द से आराम मिलता है।

5. दालचीनी पाउडर पेस्ट :

सिर दर्द से आराम पाने का दालचीनी पाउडर पेस्ट एक अच्छा उपचार है। उपयोग के लिये दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें और फिर इसे पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सिर पर लगाएं। इससे आपको सिर दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

6. प्रिमरोज (पीतसेवती) :

यदि आपके पास बेहद व्यस्थता वाला काम है और आप अकसर 12 घंटे ऑफिस में बिताते हैं, तो प्रिमरोज सप्लिमेंट्स को नियमित तौर पर लें। इसमें दर्द से आराम देने वाला यौगिक, जिसे फिनायललानीन खासी अमाउंट कहते हैं, होता है। प्रिमरोज को कई अन्य बीमारियों के उपचार के लिये भी इस्तेमाल किया जाता है। 

7. नींबू और गर्म पानी :

लगातार सिर दर्द की शिकायद रहने पर एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं। क्योंकि कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है। और नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है।

8. लहसुन का रस पीएं :

लहसुन का रस पीने से भी भी लगातर दिर दर्द रहने की समस्या में आराम मिलता है। इसे तैयार करने के लिये लहसुन के कुछ टुकड़े लें और इन्हें निचोड़ का रस निकाल लें और कम से कम एक चम्मच रस पीएं। दरअसल लहसुन एक कारगर पेनकीलर होता है, जिससे सिर दर्द में आराम होता है। 

9. यूकेलिप्टस तेल से करें :

मसाज सिर दर्द से छुटकारा पाने का एक असरदार तरीका है। सिर दर्द की समस्या होने पर यूकेलिप्टस के तेल से सिर की धीरे-धीरे मसाज करें। इस तेल में दर्द निवारक गुण होते हैं और इससे मसाज करने पर दर्द में तुरंत आराम पहुंचता है।

10. धनिया, जीरा और अदरक का घोल पीएं :

धनिया पत्ती, जीरा और अदरक से बनी चाय पीने से भी लगातार होने वाले सिर दर्द में राहत मिलती है। इसे बनाने के लिये थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें धनिया, जीरा और अदरक, तीनों को डाल कर पांच मिनट तक उबालें। अच्छे परिणाम के लिए इसे दिन में कम से कम दो बार पीएं।

11. गर्मागरम मासाला चाय :

सबसे आखिर में, लेकिन बेहद आसान और असरदार गर्मागरम मासाला चाय सिरदर्द के लिए एक रामबाण उपाय है। अगर आप मसाला चाय बना रहे हैं तो उसमें थोड़े से अदरक के साथ लौंग और इलायची भी मिला लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।