फिटकरी के फायदे


फिटकरी एक ऐसा पदार्थ है जो आमतौर पर हजामत की दुकान में शेविंग के पश्चात् उपयोग किया जाती  है। यह दो प्रकार की होती है सफेद व लाल और इनमे कई सरे गुण मौजूद होते है जिसके कई फायदे होते है। जिनके बारे में आप इस पोस्ट में जानेगे।

चोट, घाव आदि पर प्रभावकारी है फिटकरी :

शरीर पर चोट या घाव होने पर फिटकरी का प्रयोग करें। इसे पानी में घोलकर अपनी घाव या चोट वाले स्थान पर लगाएँ इससे खून बहना तुरंत बंद हो जाएगा।

फिटकरी से जूं दूर करें :

यदि आपके सर में जूं यानि lice है और बहुत कोशिशों करने के बाद भी आपको इनसे से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है। तो आप 1 लीटर पानी में 10 ग्राम फिटकरी चूर्ण को पानी में मिलकर इससे रोजाना अपना सिर धोएं। इस प्रकार आपके सिर से सारा जूं निकल जाएगा।

फिटकरी से पायें चमकदार एक चेहरा :

चेहरे से झुर्रियों को मिटाने के लिए अपने चेहरे को रोजाना एक महीनें तक फिटकरी के ठंडे पानी से अपना मुंह धोएं। इस प्रकार आप कुछ ही महीनों के भीतर एक चमकदार चेहरा पा सकते है। 

फिटकरी करे इन्फेक्शन से बचाव :

यदि आपको किसी भी तरह के कीडे़-मकौडे़ काट लें तो आप उस स्थान पर तुरंत फिटकरी लगाएँ। इसके लगाने से कीटों के जहर का प्रभाव कम हो जाता है। जिससे आपको किसी भी तरह के इन्फेक्शन की कम रहती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।