बालों को स्ट्रैट करने के लिए बहुमूल्य घरेलू उपचार

ब्यूटी सैलून न केवल आपकी जेब ढीली करते है अथवा सुंदर बालों पर इनके द्वारा किये गए लगातार उपचार बालों को नीरस और बेजान बना देते है। बाल स्ट्रैट अर्थात सीधे रखने के लिए ब्यूटी सैलून हेयर ड्रायर व कई तेलों का प्रयोग करते है और उन अयाल का प्रबंध नियमित रूप से करना आपके लिए आसान नही होता है जिसके कारण आपके स्ट्रैट उतने खूबसूरत नजर नही आते है जितने पहले दिन आपके नजर आते है। 

अगर आप भी ब्यूटी सैलून में स्ट्रैट बाल करने की योजना बना रही है तो आप अपने पैसों को बर्बाद होने से बचा सकती है। आपकी रसोई में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनको हमारे सुझावों के साथ प्रयोग में ला कर बहुत प्रभावी रूप से घुंगराले उलझे बालों को स्ट्रैट अर्थात सीधा कर सकती है और इन घरेलू उपचारों से स्ट्रैट हेयर के साथ-साथ आपको नरम और चमकदार बाल प्राकृतिक रूप से प्राप्त होंगे जो अधिक समय तक कायम रहेगा। 

फ्रूट पैक : 

हर फल आपके स्वास्थ्य को किसी ना किसी रूप से लाभ जरुर पहुंचाता है लेकिन कुछ फल ऐसे होते है जो बालों पर चमत्कारिक रूप से काम करते है। हेयर को स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रॉबेरी या केले को क्रश करके उसमे शहद को मिश्रित कर दें। अब बालों के लिए बने इस फ्रूट पैक को अपने हेयर पर अच्छी तरह से लगायें और फिर पेस्ट सूखने तक की प्रतीक्षा करें। जब पेस्ट बालों पर सूख जाएं तो आप इसे साफ़ पानी से धो लें नियमित रूप से इस फ्रूट पेस्ट का उपयोग करने से निश्चित रूप से आपके हेयर को स्ट्रेट और चमकदार हो जायेंगे।

अंडे और ऑलिव ऑयल का लाभ लें : 

बालों की देखभाल में अंडे के रहस्य आज किसी से भी छुपा नही है लेकिन अंडे और ऑलिव ऑयल संयुक्त रूप से क्या कर सकते है यह बहुत कम लोग जानतें है। बालों को स्ट्रेट बनाने के लिए दो अंडे के अंदर ऑलिव ऑयल को शामिल करें और उसके बाद उनको अच्छी तरह से मिला कर एक मिश्रण बना लें। मिश्रण तैयार होने के बाद इसे अपने सुंदर बालों पर लगा कर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। बाल धोने के बाद आप इसके परिणाम देखकर बेहद खुश हो जायेंगी।

मुल्तानी मिट्टी : 

अकसर लोग मानतें है मुल्तानी मिट्टी सिर्फ त्वचा पर ही अधिक असरदार है लेकिन अगर बालों पर इसका प्रयोग किया जाएँ तो यह उनको स्ट्रैट करने में भी मदद कर सकती है। बालों पर मुल्तानी मिट्टी का लाभ लेने के लिए चावल आटे के दो बड़े चम्मच,एक सफेद अंडा शामिल करें। पेस्ट को बालों पर स्थिर बनाने के लिए आप इसमें पानी भी मिला सकती है और उसके बाद पैक को 30 मिनट के लिए लगायें। पेस्ट लगाते समय बेहतर परिणाम के लिए बालों पर कंघी चलाते रहे और आप चाहे तो प्रक्रिया को दो बार दोहराया जा सकता है। पैक लगाने के बाद साफ़ पानी से बालों को धो लें। धोने के बाद आप अच्छे लहराते सीधे बाल पाएंगी और इस बात का हमें पूर्ण विश्वास है।

बालों को हर्ब उपचार से दे राहत : 

विभिन्न जड़ी बूटी से बने तेलों और स्पा प्रक्रियाओं में लाभों के बारें में तो आपने अकसर सुना होगा लेकिन अगर इनका उपयोग कच्चे रूप में किया जाएं तो उनके लाभ देकर आप खुद हैरान हो जायेंगी। आप अपने बालों के लिए हर्बल उपचार तैयार करने के लिए कैमोमाइल, लैवेंडर, देवदार की लकड़ी, कैलेंडुला और चंदन जैसी जड़ी बूटियों को चुन सकती है। बस पानी के दो कप में इन जड़ी बूटियों को अच्छी तरह से उबाल ले उसके बाद कम से कम पांच चम्मच जड़ी बूटी का पानी लेकर उसमें सिरके का एक चम्मच जोड़ दें। अब पूर्ण रूप से प्रयोग के लिए तैयार इस मिश्रण को कंडीशनर के स्थान पर प्रयोग कर सकती है। निश्चित रूप से इस हर्ब उपचार से बालों से अच्छी खुशबू तो आयेगी साथ में आपके उलझन वाले बाल स्ट्रैट भी हो जाएगे। इस पैक का उपयोग करते समय आपको ध्यान रखना पड़ेगा कि इस प्रयोग कंडीशनर के साथ ना करें अगर आप कंडीशनर का प्रयोग कर चुकी है तो इसके उपयोग की जरूरत नही है।

अपने बालों को तेल से पोषण दें : 

अकसर बड़े बुर्जग बालों पर तेल इस्तेमाल करने की सलाह देते है लेकिन दुर्भाग्य है उन बालों का जो उनकी सलाह पर ध्यान नही देते है इसलिए अगर आप चाहती है बाल सुंदर चमकदार और स्ट्रैट रहे तो बालों पर नियमित रूप से नारियल जैतून और बादाम के तेल से अच्छी तरह मालिश करें और फिर गर्म तौलिया लपेट लें। 45 मिनट बाद जब आप अपने बाल धो लें। बाल धोने के बाद आप महसूस करेंगी आपके बाल चमकदार स्ट्रैट और सिल्की हो जायेंगे।

स्ट्रैट बालों के लिए कृत्रिम सैलून उपचार की तुलना में घरेलू उपचार काफी बेहतर होता है लेकिन इसमें जो तकलीफ की बात यह है कि एक सैलून की तरह इस का परिणाम तत्काल नही मिलता है लेकिन कम से कम एक महीने की प्रतीक्षा की जाएँ तो और नियमित रूप से इन नियमों का पालन किया जाएं तो अधिक समय के लिए बिना बालों को नुक्सान पहुचाएं सुदंर स्ट्रैट बाल प्राप्त किये जा सकते है।

तो महंगे ब्यूटी सैलून और महंगे प्रोडक्ट को बाय बाय कर दे और घर बैठे अपने बालों को स्ट्रैट शेप दें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।