गर्मी से राहत देंगे ये जूस


गर्मियों में शरीर को पानी की बेहद ही अधिक आवश्यकता रहती है। गर्मियों की कुछ सब्जियां होती है जिनका सेवन आप सब्जी या फिर जूस के तौर पर कर सकते है और ये हमारे स्वास्थ को भरपूर लाभ पहुंचाती है । आज हम आपको उन्हीं सब्जियों के बारें मे बता रहें है जिन्हें आप जूस के रूप में भी लेकर शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

1 टमाटर का जूस :

क्या है फायदे
टमाटर जूस में गाजर, खीरा डालकर पीने से सेहत अच्छी रहती है। टमाटर में बीटा कैरोटीन और लाइकोपिन बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। इसके विटामिन्स और कैल्शियम हड्डी के रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं। साथ ही उच्च रक्तचाप की समस्या के साथ ही हार्ट प्रॉबल्म को भी ठीक करने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं
टमाटर, अदरक, नींबू का रस, काली मिर्च और खीरे के अलावा नमक को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। इसके बाद इसे एक गिलास में डालकर बर्फ या बिना बर्फ के साथ भी सेवन कर सकती है।

2 पत्तागोभी का जूस :

क्या है फायदा
पत्तागोभी का जूस अमीनो एसिड और विटामिन सी का एक बेहतर स्त्रोत है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके हद्य रोगों को भी दूर करता है। इसके सेवन से अल्सर, कैंसर और कोलोन की समस्या को दूर किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं
पत्तागोभी को बारीक काट लें और इसमें पानी को डालकर मिक्सर में पीस लें। इसके बाद इसको छानकर गिलास में डालकर सर्व करें।

3 पालक का जूस :

क्या है फायदे
इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व होते है। जिससे चेहरे पर रिंकल्स की समस्या दूर होती है। इसके अंदर फाइबर की अधिक मात्रा होने से इसके सेवन से डाइजेस्टिव पावर को मजबूती मिलती है। यह मानसिक रोगों को दूर करने और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है।

ऐसे बनाएं
पालक के पत्तों के साथ सेब को पानी के साथ मिलाकर मिक्सर में पीस लें। इसके बाद इसे गिलास में डालें और ऊपर से नींबू के रस को डालकर पीना चाहिए।

4 चुकंदर का जूस :

क्या है फायदे
चुकंदर का जूस सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता हैं। इस जूस को पीने से रक्त संबंधी सभी प्रकार की समस्याएं ठीक हो जाती है। चुकंदर के जूस में एंटी ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, आयोडीन और सोडियम भी पाया जाता है। इससे बीपी भी कंट्रोल होता है। साथ ही इसके फॉलिक एसिड से गर्भवती महिलाओं को भी फायदा मिलता है।

ऐसे बनाएं
चुकंदर, अदरक ,बर्फ के साथ  इसको मिक्सी में डाल कर पीस लें।इसके बाद इसे छानने के बाद सर्व करें।

5 लौकी का जूस :

क्या है फायदें
लौकी का जूस हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। साथ ही इसके सेवन से एसीडिटी भी दूर हो जाती है। गर्मियों के दौरान होने वाली थकान को दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। साथ ही डायबिटीज और हार्ट की समस्या को दूर करने के लिए यह बेहतर विकल्प है। अनिद्रा की समस्या में भी लौकी का जूस बेहद की फायदेमंद होता है।

ऐसे बनाएं
लौकी को लेकर उसे कद्दूकस कर लीजिए। कद्दूकस की हुई लौकी में काली मिर्च, पुदीने के पत्ते, तुलसी और सेंधा नमक डालकर मिक्सर में इसे पीस लें। इसके बाद इसे छानने के बाद सर्व करें।

6 करेले का जूस :

क्या है फायदे
यह जूस मधुमेह के रोगियों के लिए अमृत के समान है। इसे पीने से डाइजेस्टिव पावर इंप्रूव होती है। साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। यह रक्त को भी साफ करने का काम करता है। इसके अलावा त्वचा की समस्या को दूर करने में यह सक्षम होता है।

ऐसे बनाएं
करेले से छिलका हटा ले उसके बाद इसे कई छोटे छोटे टुकड़ो में काट लीजिए। इसके बाद करेले में सेब, हरी मिर्च और थोड़ा सा अदरक मिलाकर मिक्सी में पीस ले, तैयार हो गया आपका जूस।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।