अब पीने के लिए ही नहीं , फेशियल के लिए भी काम आएगी ग्रीन टी


ग्रीन टी बहुत सारा एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और चेहरे को सुंदर बनाता है। ग्रीन टी पीने से चेहरे के दाग-धब्‍बे, मुंहासे, सर्न टैन और यहां तक कि स्‍किन कैंसर से छुटकारा मिलता है। ग्रीन टी बैग को आप डायरेक्‍ट ही त्‍वचा पर लगा सकती हैं, इससे सन टैन से मुक्‍ती मिलेगी और त्‍वचा गोरी हो जाएगी। आमतोर पर लोग हरी चाय का प्रयोग सिर्फ़ पीने के लिए करते है। ग्रीन टी के फायदे, हम में से कई लोगो को पता नहीं था की हरी चाय सुंदरता बढ़ाने के रूप में भी काम आती है। ग्रीन चाय में चेहरे और त्वचा के रासायनिक तत्त्वों का असर कम करने के गुण है।

ग्रीन टी के कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार हर इंसान को ग्रीन टी का सेवन रोजाना करके अपने शरीर को स्वस्थ बनाना चाहिए। यह चाय ना केवल आपकी त्वचा को बल्कि आपके बालों और शारीरिक स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाती है।

सामान्य त्वचा के लिए ग्रीन टी का बेहतरीन पैक :

अगर आपकी त्वचा सामान्य है तो आप ग्रीन टी, मलाई और चीनी को मिश्रित करके एक बेहतरीन फेस पैक निर्मित कर सकती हैं। चीनी आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने में काफी सहायक साबित होता है। चीनी के दानों में चेहरे की मृत त्वचा को हटाने तथा त्वचा के ऊपरी भाग से गन्दगी दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। चीनी के ये दाने त्वचा में घुल जाते हैं और इसके फलस्वरूप त्वचा काफी नर्म और मुलायम हो जाती है। चीनी और ग्रीन टी के साथ मलाई के मिश्रण से त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी मिलती है। इससे त्वचा की मोइस्चराइसिंग (moisturizing) करने तथा इसे चमकदार और प्राकृतिक दिखाने में भी काफी मदद मिलती है।

तुरंत ग्‍लो आए :

3 चम्‍मच ग्रीन टी और कोकोआ पाउडर लेकर उसे 1 चम्‍मच बादाम के तेल में मिला लें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और चहरे को धो लें, इससे आपका चेहरा ग्‍लो करने लगेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।