बुखार से जल्द ही निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खे


अक्सर देखा जाता है गर्मी का मौसम समाप्त होने के बाद बारिश का मौसम आते ही शरीर बुखार जैसा बीमारी से ग्रस्त हो जाता है। हर घर का एक सदस्य तेज बुखार जकड़न और सर्दी खांसी से परेशान होने लगता है। आप अपने घर बैठे ही इन बीमारियों को दूर कर सकते है। आपके घर में रखी चीजें ही आपकी समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा इलाज साबित हो सकती है। 

जाने आपके बुखार को जल्द से दूर करने वाले घरेलू इलाज :

1 एक गिलास पानी में काली मिर्च के साथ एक चम्मच अदरक पीसा हुआ और इसमें तुलसी की पत्ती को डालकर उबाल लें। जब यह अच्छी तरह से पक जाये तो इस काढ़े को छानकर पीये बुखार से तुंरत ही राहत मिलने लगेगी।

2 अदरक में पुदीने की पत्ती को मिलाकर उबाल लें और इसका काढ़ा बना लें । अब इसे बुखार के समय चाय के समान पीना चाहिए। इस काढ़े को धीरे-धीरे पीये, इससे शरीर के दर्द को खत्म करने के साथ बुखार से भी काफी अराम मिलने लगेगा।

3 तुलसी की पत्ती के साथ मुलेठी शहद और शक्कर को पानी में मिलाकर अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस काढ़े को पीये इससे आपको बुखार और जुकाम दोनों से राहत मिलेगी।

4 अदरक और पान के रस में शहद लेकर बराबर मात्रा में मिलाते हुए इसे रोज दो बार सुबह और शाम को पीये आपका बुखार जल्द ही ठीक हो जाएगा।

5 अदरक में काली मिर्च के साथ तुलसी की पत्ती और दालचीनी को पानी में उबालकर काढ़ा तैयार करें और इस काढ़े को छानकर पीये बुखार से काफी राहत मिलेगी।

6 तुलसी के रस के साथ सूरजमुखी के पत्तों से निकाला गया सार मिलाकर पीने से मोतीझरा जैसी बीमारिया दूर होती है। इससे तेज बुखार में काफी आराम मिल जाता है।

रोज सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते है। जिससे शरीर निरोग रहता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।