ये घरेलू नुस्ख़े आपको पंहुचा सकते हैं नुकसान


कई बार देखा गया जब हमें छोटी मोटी चोट लगती है या फिर तबीयत खराब होती है तो हम अक्सर खुद को ही ड़ॉक्टर समझने लगते है और सारी परेशानी का हल खुद ही खोजने लग जाते है और कई बार ये नुस्खे सफल भी हो जाते है लेकिन क्या आप जानते है खुद के नुस्खे कई बार हम पर ही भारी पड़ जाते है जानें क्या है वो नुस्खें जिनसे हमें बचकर रहना चाहिए…

1- ईयर कंडलिंग-

देखा जाता है की कई लोग अपने कान का वैक्स निकलने के लिए ईयर कंडलिंग नामक घरेलू नुस्खे का उपयोग करते हैं जो की काफी खतरनाक होता है। असल में ईयर कंडलिंग में जब बीवैक्स कोन को आपके कान के अंदर रख कर इसकी वाती को जलाया जाता है तो इसके जलने से वाती से निकली कुछ बूंदे आपके कान के अंदर चली जाती हैं इस प्रकार की प्रक्रिया के दुष्‍प्रभाव काफी खतरनाक होते हैं। इस नुस्ख़े के कारण आप अपनी सुनने की क्षमता भी खो सकते हैं।

2- छोटे बच्‍चों के मसूडों पर शराब का इस्‍तेमाल –

जिस समय छोटे बच्चों के दांत निकलना शुरू होते है उस समय बच्चों को काफी दर्द होता है इसलिए उस समय बच्चे काफी चिड़चिड़े भी हो जाते हैं इसलिए बहुत से माता-पिता इस समय बच्चों के दांतो पर शराब को रगड़ने का घरेलू उपाय करते हैं जो की बहुत ही दुष्प्रभावी यह नुकसानदेह तो है ही साथ ही यह जलन भी पैदा कर सकती हैं।

3- जलने पर मक्खन लगना-

शरीर के किसी अंग के जलने पर मक्खन को लगाना एक अच्छा उपाय माना जाता है पर यह आपके घाव में संक्रमण पैदा कर सकता है इसलिए इस उपाय को अपनाने से पहले इसके साइड इफेक्ट पर जरूर ध्यान दे लें।

4- मुंहासों पर टूथपेस्ट लागना-

बहुत से लोग टूथपेस्ट का सिर्फ दांत साफ़ करने के लिए ही नही बल्कि मुहासों को हटाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं पर टूथपेस्ट का यह घरेलू उपाय आपके प्रभावित हिस्से में जलन पैदा करके उस जगह को और भी बदतर बना सकता है।

5- उंगली से मस्सा काटना-

बहुत से लोग मस्सा निकालने के लिए अपनी फिंगर्स का उपयोग करते हैं और किसी भी तेज़ वस्तु से वह उसको काट देते हैं पर इस प्रकार का उपाय आपको संक्रमण की समस्या दे सकता है या फिर चोट का निशान भी स्थाई बन सकता है।

6- कान के अंदर बाल पिन डालना-

अपने कान के अंदर की गंदगी को साफ़ करने के लिए बहुत से लोग बाल पिन का उपयोग करते हैं या फिर माचिस की तिली पर कॉटन लपेटकर उसका उपयोग करते हैं। इस प्रकार के उपाय में माचिस की तिली आपके कान के अंदर अटक कर टूट सकती है और अंदर में ही अटक सकती है। ऐसे प्रयोग से आप अपने सुनने की क्षमता को खो भी सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।